न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वेस्टइंडीज पर भारत की जीत में सूरमा बने कुलदीप और कार्तिक

पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली. 

28

Kolkata : कुलदीप यादव की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कम स्कोर वाले मैच में दिनेश कार्तिक की जुझारू पारी से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली.

इसे भी पढ़ें : मेरे परिवारवालों ने मुझे नकार दिया, मैं घुट-घुटकर नहीं जी सकता : तेजप्रताप

कार्तिक ने खेली उम्दा पारी

कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट (11 रन पर दो विकेट) और तेज गेंदबाज ओशाने थामस (21 रन पर दो विकेट) ने वेस्टइंडीज को मैच में बनाए रखा लेकिन दिनेश कार्तिक (34 गेंद में 31 रन, तीन चौके, एक छक्का) की उपयोगी पारी से भारत 17 .5 ओवर में पांच विकेट पर 110 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रहा. कार्तिक ने मनीष पांडे (19) के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 जबकि कृणाल पंड्या (नौ गेंद में नाबाद 21, तीन चौके) के साथ छठे विकेट के लिए 27 रन की अटूट साझेदारी की.

इसे भी पढ़ें : बोफोर्स कांड अलग, राफेल डील में भ्रष्टाचार और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता दोनों किये गये :  …

इससे पहले ईडन गार्डन्स में कुलदीप (13 रन पर तीन विकेट) और पंड्या (15 रन पर एक विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने वेस्टइंडीज की टीम आठ विकेट पर 109 रन ही बना सकी जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है. खलील अहमद (16 रन पर एक विकेट), जसप्रीत बुमराह (27 रन पर एक विकेट) और उमेश यादव (36 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया.

इसे भी पढ़ें : मलिक्कार्जुन खड़गे की नजर में हिटलर हैं मोदी, कहा, भाजपा तानाशाही लाना चाहती है  

फैसला गेंदबाज के पक्ष

वेस्टइंडीज की ओर से सिर्फ फाबियान एलेन (27) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. कीमो पाल 13 गेंद में नाबाद 15 रन बनाकर टीम के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत भी खराब रही और उसने 16 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (06) और शिखर धवन (03) के विकेट गंवा दिए.

इसे भी पढ़ें : राज बब्बर के बयान पर शाह का पलटवार, नक्सलवाद पर अपना रूख स्पष्ट करें राहुल गांधी  

रोहित ने थामस के पहले ओवर में चौके से खाता खोला लेकिन अंतिम गेंद पर विकेटकीपर दिनेश रामदीन को कैच दे बैठे. मैदानी अंपायर ने रोहित ने नाटआउट करार दिया जिसके बाद वेस्टइंडीज ने डीआरएस लेने का फैसला किया और तीसरे अंपायर ने फैसला गेंदबाज के पक्ष में सुनाया. थामस ने अपने अगले ओवर में खराब फार्म से जूझ रहे धवन को भी बोल्ड किया.

गेंदबाजों ने की अच्छी शुरुआत

ऋषभ पंत भी सिर्फ एक रन बनाने के बाद कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट की गेंद पर डेरेन ब्रावो के हाथों लपके गए. भारतीय टीम ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 35 रन बनाए.

इसे भी पढ़ें : राम मंदिर के पास मस्जिद निर्माण की बात हिंदुओं को असहिष्णु बना सकती है : उमा भारती

इससे पहले भारत ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और गेंदबाजों ने उसे अच्छी शुरुआत दिलाई. वेस्टइंडीज की टीम पावर प्ले के छह ओवर में तीन विकेट पर 31 रन ही बना सकी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: