न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कुलभूषण जाधव जासूसी कांड : पाकिस्तान ने कहा, 19 को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में सबूत पेश करेंगे  

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान के पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव की गतिविधियों के खिलाफ सारे सबूत 19 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में पेश करेंगे.

37

Islamabad :  पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान के पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव की गतिविधियों के खिलाफ सारे सबूत 19 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में पेश करेंगे. बता दें कि पाकिस्तान की एक सैन्य कोर्ट ने 48 वर्षीय जाधव को जासूसी के आरोपों में अप्रैल, 2017 में मृत्युदंड की सजा दी है. भारत इस फैसले के खिलाफ उसी साल अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में चला गया था. वर्तमान में भारत और पाक अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में इस पर मुकदमा लड़ रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने जाधव मामले पर अगली सुनवाई की तारीख 18-21 फरवरी, 2019 तय की है.

भारत ने पाक के सभी आरोपों से इनकार किया है.

भारत ने पाक के सभी आरोपों से इनकार किया है. भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अगवा कर लिया गया था.  जहां उनका नौसेना से सेवानिवृत होने के बाद कारोबारी हित हैं. लिखित दलीलों में भारत ने पाक पर जाधव को कूटनीतिक पहुंच देने से मना कर वियना संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. जवाब में पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कहा कि वियना संधि या दूतावास संबंध,1963 केवल वैध आगंतुकों पर लागू होता है.  भारत कहता रहा है कि पाकिस्तान में सैन्य अदालत द्वारा जाधव की सुनवाई एक दिखावा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मानचेस्टर में एक कार्यक्रम में कुरैशी ने कहा कि पाक के पास जाधव के खिलाफ देश के अंदर विध्वंसक गतिविधियों के सारे सबूत हैं.  कहा कि जाधव ने ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की बात कबूल की है. पाकिस्तान की कानूनी टीम 19 फरवरी को हेग में इस मामले में अपना पक्ष रखेगी.

hosp3

इसे भी पढ़ें : राफेल डील के टीम हेड एयर मार्शल सिन्हा ने द हिंंदू की सिलेक्टिव रिपोर्ट पर निशाना साधा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: