Education & CareerJamshedpurJharkhand

KU Latest News : इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के ल‍िए आये मात्र एक आवेदन, वोकेशनल के ल‍िए फ‍िर मांगे गए बजट प्रस्‍ताव

Jamshedpur : कोल्हान विश्वविद्यालय के सीनेट सभागार में मंगलवार को वोकेशनल सेल की एक आवश्यक बैठक कुलपति प्रोफेसर डॉ. गंगाधर पंडा की अध्यक्षता में हुई. इस बैठक में विश्वविद्यालय के अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों ने हिस्सा लिया. बैठक में मुख्यरूप से अंगीभूत कॉलेजों के प्राचार्यों से वोकेशन कोर्स के लिए बजट से संबंधित प्रस्ताव मांगा गया था. इसपर प्राचार्यों द्वारा बैठक के दौरान प्रस्तुत किये गये बजट के प्रस्ताव की समीक्षा की गयी. इस दौरान वोकेशनल सेल की बैठक में प्रस्तावों के समीक्षा के बाद सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को पुनः से प्रस्ताव बनाकर देने को कहा गया.

इस संबंध में केयू के प्रवक्ता डॉ प्रभात कुमार पाणी ने बताया कि प्राचार्यों के द्वारा वोकेशनल कोर्स को लेकर बजट से संबंधित जो प्रस्ताव पेश किये गये. उनमें कई प्रकार की खामियां थीं इस कारण सभी के प्रस्ताव को लौटा दिया गया है. साथ ही नये सि‍रे से प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने को कहा गया है. बैठक में मुख्यरूप से टाटा कॉलेज चाईबासा, जेएलएन कॉलेज चक्रधरपुर, बहरागोड़ा कॉलेज बहरागोड़ा, महिला कॉलेज चाईबासा, वर्कर्स कॉलेज जमशेदपुर, को-ऑपरेटिव कॉलेज जमशेदपुर, ग्रेजुएट कॉलेज जमशेदपुर, वीमेंस कॉलेज जमशेदपुर के प्राचार्य एवं प्रतिनिधि शामिल हुए.
इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के ल‍ि‍ए मात्र एक आवेदन
दूसरी ओऱ बैठक में कोल्हान विश्वविद्यालय से संबद्ध प्राप्त सभी प्राइवेट कॉलेजों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनइपी) के तहत शैक्षणिक सत्र 2023-24 से प्रारंभ होने वाले चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स की पढ़ाई के लिए आवेदन को लेकर बुलाया गया था. जिसमें केयू से संबद्ध नेक में ए और बी ग्रेड प्राप्त कॉलेजों के प्राचार्यों, निदेशक एवं को-ऑडिनेटरों ने हिस्सा लिया. इस संबंध में पीके पाणी ने बताया कि इनमें केवल एक मात्र कॉलेज बहरागोड़ा कॉलेज बहरागोड़ा के द्वारा अबतक चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया गया है. बाकि किसी भी कॉलेज के द्वारा बीएड के इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए अबतक आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है. बताया कि 31 मई रात 12 बजे तक ही 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके बाद किसी भी कॉलेज के आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- Tata Cummins Union Jamshedpur: अनूप सिंह के करीबी रहे दिप्तेन्दू चक्रवर्ती बने अध्यक्ष, टाटा कमिंस के इतिहास में पहली बार इंटर्नल प्रेसीडेन्ट, नये अध्यक्ष ने कहा- बेहतर ग्रेड कराने पर रहेगा फोकस

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button