Corona_UpdatesMain Slider

कोविड-19 :  भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 979 हुई, 25 की मौत, 24 घंटे में 106 नये मामले सामने आये

New Delhi : स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के 106 नये मामले सामने आने की पुष्टि करते हुये बताया कि इसके मरीजों कुल संख्या 979 हो गयी है, जबकि अब तक इस वायरस के कारण 25 लोगों की मौत हो चुकी है.

Jharkhand Rai

स्वस्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान छह राज्यों में कोरोना से संक्रमित छह मरीजों की मौत हुई है.

इस दौरान भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के डॉ. रमन आर. गंगाखेडकर ने बताया कि देश में रविवार तक कुल 34,931 लोगों का कोरोना वायरस से संक्रमण का परीक्षण किया गया. उन्होंने बताया कि आईसीएमआर की प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 113 कर दी गयी है. इनके अलावा निजी क्षेत्र की 47 प्रयोगशालाओं से भी कोरोना के संक्रमण का परीक्षण कराया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः #CoronaUpadates : रिम्स में रविवार को 14 की हुई जांच, 13 निगेटिव, एक का होगा रिपीट टेस्ट

Samford

संवाददाता सम्मेलन में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि कामगारों के पारिश्रमिक का भुगतान समय पर हो, इसके लिए सरकार की ओर से नियोक्ताओं को निर्देश दिये गये हैं कि लॉकडाउन के दौरान काम बंद होने के बावजूद कामगारों को समय पर पूरा वेतन दिया जाये. इसके अलावा मकान मालिकों से भी किरायेदारों से इस अवधि का किराया नहीं लेने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि श्रमिकों से मकान मालिक घर खाली करने को न कहें.

उन्होंने भारी तादाद में प्रवासी मजदूरों की घर वापसी की घटनाओं के हवाले से कहा कि वेतन भुगतान और कामगारों से घर खाली नहीं कराने के निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को सौंपी गयी है. इसके लिए ये अधिकारी निजी तौर पर जिम्मेदार होंगे. श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य सरकारों को भी राज्य की सीमायें सील करने के निर्देश दिये गये हैं.

इसे भी पढ़ेंः धनबाद: गोड्डा के मजदूरों को सड़क पर छोड़ा, प्रशासन से लगा रहे मदद की गुहार

इस दौरान 21 दिन के लॉकडाउन के समय लोगों में मानसिक स्वास्थ्य और बर्ताव संबंधी मसलों के समाधान के लिए मानसिक स्वास्थ्य संबंधी संस्थान ‘निमहेंस’ ने हेल्पलाइन भी शुरु की है. हेल्पलाइन की सेवायें लेने के लिए टोलफ्री नंबर 08046110007 पर कॉल करके समस्याओं का समाधान प्राप्त किया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिन तक देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी.

इसे भी पढ़ेंः वायनाड से सांसद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रधानमंत्री के नाम यह पत्र अवश्य पढ़ें:

 

Advertisement

One Comment

  1. 831042 5694Wow! This could be one specific of the most valuable blogs Weve ever arrive across on this topic. Basically Excellent. Im also an expert in this subject therefore I can understand your effort. 224416

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: