West Bengal

#Kolkata : फर्जी #CallCenter खोल कर विदेशी नागरिकों से लाखों ठगने वाले तीन साइबर अपराधी  गिरफ्तार

विज्ञापन

Kolkata : कोलकाता पुलिस की साइबर टीम ने फर्जी कॉल सेंटर खोलकर अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों से लाखों रुपये ठगने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.  इनकी पहचान एक नंबर शरत बोस रोड निवासी सिद्धार्थ बांठिया (43), तोपसिया रोड निवासी इस्फाक अहमद (37) और इकबालपुर रोड निवासी रिजवान अली (30) के रूप में हुई है. तीनों को गुरुवार देर रात कॉल सेंटर में छापा मारकर गिरफ्तार किया गया है. कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त अपराध मुरलीधर शर्मा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें :#Palamu : बेतला में बंगाल के पर्यटक की कार का शीशा तोड़ कैश, दस्तावेज व कीमती सामान चोरी

माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारी ने  साइबर सेल में  प्राथमिकी दर्ज कराई थी

उन्होंने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय अधिकारी भूपेंद्र सिंह बिंद्रा ने दिल्ली स्थित अपने दफ्तर से ई-मेल के जरिए कोलकाता पुलिस के साइबर सेल में 16 अक्टूबर को इस बारे में प्राथमिकी दर्ज कराई थी. गिरफ्तार आरोपी इस्फाक अहमद ने तोपसिया रोड में विजर्ड मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड नाम से फर्जी कॉल सेंटर खोला था. यहां से विदेशी नागरिकों को फोन किया जाता था. कॉल करने वाले अपने आपको माइक्रोसॉफ्ट का कर्मचारी अथवा अधिकारी बताते थे और उनके कंप्यूटर में समस्या का हवाला देकर हैक कर लेते थे.

उसके बाद कंप्यूटर ठीक करने के एवज में डॉलर या पाउंड में रुपये लेते थे. पैसे का ट्रांसफर इंटरनेशनल गेटवे के जरिए होता था. उन्होंने बताया कि आरोपियों से पूछताछ कर इनके अन्य साथियों के बारे में भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है. इनके खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी, 419, 420, 465, 467 468, 469 व 471 के तहत मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई शुरू की गई है.

इसे भी पढ़ें : Hugali : रविंद्रनगर के एक मकान से भारी  मात्रा में बम बरामद

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close