West Bengal

#Kolkata: मरने के बाद भी तीन लोगों को नयी जिंदगी दे गयी युवती

विज्ञापन

Kolkata: एक बार फिर राजधानी कोलकाता में मरने के बाद एक युवती ने तीन लोगों को नयी जिंदगी दी है. उसका लीवर एक मरीज के शरीर में प्रतिस्थापित किया गया है जबकि दोनों किडनी को दो अलग-अलग रोगियों के शरीर में प्रतिस्थापित कर उन्हें नयी जिंदगी दी गयी है.

मंगलवार रात से बुधवार तड़के तक यह प्रक्रिया पूरी की गयी. मिली जानकारी के अनुसार गत आठ नवंबर को मालदा निवासी युवती को हृदय संबंधी रोग के कारण महानगर के रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेस (आरएनटीआइसीसी) में भर्ती कराया गया था.

वहां जांच के बाद डॉक्टरों ने उसके सिर में संक्रमण होने की बात कही थी. कुछ दिन इलाज के बाद डाक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया.

इसे भी पढ़ें – #JharkhandElection: 2019 के विधानसभा चुनाव में कई हैं ऐसे नेता जो जातो गंवाये और भातो नहीं खाये!

ब्रेन डेड होने के बाद परिजनों ने लिया फैसला

बेटी के ब्रेन डेड होने की खबर सुनते ही परिजनों ने उसके अंगों को दान करने का फैसला किया. उसके लीवर और दोनों किडनी को दान किया गया. युवती के लीवर को आरएनटीआइसीसी में ही लीवर सिरोसिस से पीड़ित 37 वर्षीय एक मरीज के शरीर में प्रत्यारोपित किया गया.

वहीं युवती की एक किडनी अस्पताल में ही भर्ती एक मरीज को प्रत्यारोपित किया गया. जबकि दूसरी किडनी ग्रीन कॉरिडोर तैयार कर महानगर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल एसएसकेएम लाया गया, जहां एक मरीज में दूसरी किडनी प्रत्यारोपित कर उसे जीवनदान दिया गया है.

ब्रेन डेड युवती के भाई ने कहा कि मेरी बहन अभी जीवित है. वह इन तीन लोगों के ही शरीर में जीवित रहेगी. फिलहाल प्रत्यारोपण के बाद आरएनटीआइसीसी में मरीजों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. तड़के तक अगर सारे मरीज स्वस्थ रहते हैं तो प्रत्यारोपण को सफल माना जायेगा.

इसे भी पढ़ें- BJP और AJSU गठबंधन पर संशय बरकरार, JMM के पूर्व विधायक अकील अख्तर अब सुदेश के साथ

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: