JharkhandLead NewsRanchi

कोलकाता STF की छापेमारी: दुमका में मिनी गन फैक्ट्री का भंड़ाफोड़, मुंगेर के लोग बना रहे थे अवैध हथियार

Ranchi : कोलकाता एसटीएफ की टीम ने शनिवार को दुमका जिले के मुफस्सिल थाने के सरूवा गांव में छापेमारी कर मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया. वहीं एक महिला सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है. छापेमारी टीम ने मौके से 50 अर्द्धनिर्मित पिस्तौल, छह लेथ मशीन और भारी मात्रा में हथियार बनानेवाली सामग्री बरामद की है. सभी आरोपित बिहार के मुंगेर के रहनेवाले हैं. पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है.

जानकारी के अनुसार 22 मार्च को कोलकाता पुलिस ने देसी पिस्तौल के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. आरोपी की निशानदेही पर मुफस्सिल थाना के प्रभारी के साथ मिल कर मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया. जिस मकान में अवैध हथियार का कारोबार चल रहा था, वह रवि कुमार नामक व्यक्ति का बताया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के ठिकानों पर निगरानी की छापेमारी, अब तक 4.50 करोड़ की संपत्ति का हुआ खुलासा

पुलिस ने बरामद सामान को जब्त कर घर को सील कर दिया. मुफस्सिल थाना प्रभारी उमेश राम ने बताया कि यहां पर मुंगेर के लोग पिस्तौल बनाते हैं. इसके बाद हथियारों को अंतिम रूप देने के लिए मुंगेर भेज दिया जाता है.

सात माह पहले ही रवि कुमार ने आटा मिल चलाने के नाम पर घर खरीदा था. सारा काम इस तरह से चल रहा था कि आसपास रहनेवालों को भी इसकी भनक तक नहीं लगी. बताया जा रहा है कि इस पूरे कारोबार का किंगपिन रवि कुमार ही है. हालांकि कोलकाता पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

इसे भी पढ़ें:बेटी को न्याय दिलाने पिता बैठा मुख्यमंत्री आवास के बाहर धरने पर, हुआ हंगामा

बिहार STF की टीम ने भी किया था मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन

6 माह पूर्व ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत बिहार एसटीएफ और झारखंड पुलिस की टीम ने दुमका जिले के शिकारपाड़ा थाना के तहत पटवारी गांव में मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया था. बिहार एसटीएफ को इसकी सूचना मिली थी कि काफी समय से पटवारी गांव में अवैध रूप से हथियार बनाने का काम चल रहा था.

चोरी-छिपे चल रही इस फैक्ट्री में लंबे समय से कंट्री मेड पिस्टल बनाये जा रहे थे. इसके बाद बिहार एसटीएफ की टीम ने ज्वाइंट ऑपरेशन कर इसका उद्भेदन किया.

इसे भी पढ़ें:FIFA World Cup 2022 को ले बड़ा ऐलान, 32 टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया, कतर में होगा टूर्नामेंट

मुंगेर के कोतवाली थाना क्षेत्र के अरुण कुमार, मुंगेर के ही वासुदेव थाना क्षेत्र के मो. मय्यसर, लखीसराय के हलसी निवासी नीलेश और रंगहिर को गिरफ्तार किया गया.

मौके पर 24 पीस 7.65.mm की बनी हुई सेमी फिनिश्ड पिस्टल, मशीन और कटर मशीन एक-एक, मिलिंग और डील मशीन एक-एक, 2 मोटरसाइकिल, 1 स्कूटी, बोरिंग मशीन 2, एक लेथ मशीन, 12 पिस्टल बड़ी, पिस्टल ग्रिप 10 पीस, 18 पिस्टम बैरल, 12 पिस्टल बॉडी, पिस्टल स्लाइड 24 पीस, 60 हजार रुपया कैश और 4 पीस मोबाइल बरामद किया गया था.

इसे भी पढ़ें:FIH Hockey Womens Junior World Cup: सलीमा टेटे की कप्तानी में भारतीय टीम की शानदार शुरूआत, वेल्स को 5-1 से हराया

Related Articles

Back to top button