Education & Career

कोलकाता हाइकोर्ट : पीए व स्टेनोग्राफर के 25 पदों के लिए 11 सितंबर तक करें आवेदन

Ranchi: ज्यूडिशियरी के क्षेत्र में करियर बनानेवालों के लिए कोलकाता हाइकोर्ट में अवसर है. यहां पीए और स्टेनोग्राफर पदों के लिए नियुक्तियां निकली हैं. इसके लिए आवदेन शुरू हो चुका है. कुल 25 पदों पर नियुक्ति के लिए इच्छुक व योग्यताधारी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया को ऑफलाइन पूरी करनी होगी. आवेदन डाक के माध्यम से करना होगा. डाक से आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि 11 सितंबर 2019 है. दोनों पदों की नियुक्ति में आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ दिया जायेगा. लेकिन इसका लाभ केवल पश्चिम बंगाल के मूल निवासियों को ही मिलेगा. अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी के तहत आवेदन कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें – बीजेपी विधायक ढुल्लू के गुर्गे घर में घुसकर देते हैं जान की धमकी, अब तो पार्टी ने भी किया किनारा

योग्यता

पीए/स्टेनोग्राफर पदों की नियुक्ति में योग्यता की बात करें तो आवेदन की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 वीं होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदक के पास शॉर्टहैंड और टाइपिंग की जानकारी हो. जहां शॉर्टहैंड में गति 120 शब्द प्रति मिनट और टाइपिंग गति 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. चयनित उम्मीदवारों को वेतन के रूप में 7,100 से 37,600 रुपये (ग्रेड पे 3600 रुपये) मिलेंगे. अधिकतम 32 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्रसीमा की गणना एक जनवरी 2019 के आधार पर होगी. पश्चिम बंगाल के एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में पांच वर्ष की छूट मिलेगी.

इसे भी पढ़ें – 2008 वाली मंदी की आहट! मार्केट से पैसा निकाल रहे हैं अमेरिकी CEO

ऑफलाइन आवेदन शुल्क के रूप में अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपये और एससी/एसटी आवेदकों को 200 रुपये देने होंगे. परीक्षा शुल्क का भुगतान पोस्टल ऑर्डर के माध्यम से कर सकते हैं. यह रजिस्ट्रार जनरल, हाइकोर्ट, कलकत्ता के पक्ष में जीपीओ, कलकत्ता में देय होगा. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के माध्यम से किया जायेगा. कोलकाता हाइकोर्ट की वेबसाइट के होम पेज पर दिये गये रिक्रूटमेंट ऑप्शन में जाना होगा. यहां क्लिक करने पर नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया आदि की जानकारी मिल जायेगी. इसके बाद उम्मीदवार को आवेदन ए4 आकार के सादे कागज पर हाथ से लिख कर या टाइप करा कर तैयार करना होगा. इसमें अपना व्यक्तिगत और शैक्षणिक ब्योरा देना होगा. आवेदन पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी और बैंक चालान का मूल कॉपी लगाना होगा. इसके बाद आवेदन पत्र को लिफाफे में भर कर द रजिस्ट्रार जनरल, हाइकोर्ट, कोलकाता के पते पर भेजना होगा.

इसे भी पढ़ें – राज्य में खाली पड़े हैं सूचना आयुक्तों के पद, विज्ञापन निकालने के बाद भी नहीं भरे गये पद

Related Articles

Back to top button