West Bengal

#Kolkata: प. बंगाल सरकार अब रसगुल्ला और पंतुआ का करेगी उत्पादन, भेजेगी विदेश

Kolkata: पश्चिम बंगाल की मिठाइयों के प्रति दुनियाभर के लोगों के आकर्षण को देखते हुए राज्य सरकार अब रसगुल्ला और पंतुआ का निर्माण शुरू करेगी.

यह जानकारी राज्य प्राणी संपद विकास विभाग की ओर से दी गयी है. इसमें बताया गया है कि राज्य सरकार के उपक्रम “मदर डेयरी” के ब्रांड के तहत इन मिठाइयों का निर्माण होगा.

इसे भी पढ़ें – रघुवर दास ने कहा – उनकी सरकार पर दाग नहीं, सरयू राय ने कहा- रघुवर ‘दाग’ ने जो दाग लगाये उसे मोदी डिटर्जेंट व शाह लाउंड्री भी नहीं धो पायेंगे

advt

वैश्विक स्तर पर निर्यात होगा

इन्हें राज्य स्तर से निकाल कर देश और वैश्विक स्तर पर निर्यात करने लिए सरकारी तौर पर उपाय किये जायेंगे.  विभाग की ओर से बताया गया है कि राज्य सरकार जल्द ही बंगाल के रसगुल्ले और पंतुआ जैसी प्रसिद्ध मिठाइयों का उत्पादन शुरू करेगी.

ये उत्पाद मदर डेयरी ब्रांड के तहत बाजार में लाये जायेंगे. राज्य पशु संसाधन विकास (एडीआर) विभाग जादवपुर विश्वविद्यालय के खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग के साथ मिल कर उत्पादों को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने में सहयोग कर रहा है.

बंगाल की मिठाइयां कई पश्चिमी देशों में लोकप्रिय हैं, लेकिन अधिकतर मिठाइयों के लंबे समय तक प्रिजर्व नहीं होने की क्षमता के कारण उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विपणन नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें – #EconomySlowdown: बैंक डिपोजिट में घटी सरकारी हिस्सेदारी, करीब 4 लाख की गिरावट

adv

जादवपुर विवि करेगा सहयोग

सरकार और जादवपुर विश्वविद्यालय के बीच सहयोग से खाद्य संरक्षण के नये तरीकों पर शोध करके इस समस्या को हल किया जायेगा.

रसगुल्ला और पंतुआ दोनों के परीक्षण बैच का उत्पादन किया गया है और अब उनकी गुणवत्ता में सुधार करने का प्रयास किया जा रहा है.

मिठाइयों के उत्पादन के लिए मदर डेयरी प्लांट में मशीनें लगायी गयी हैं. यह व्यंजन दो, पांच या 10 पीस मिठाइयों के पैकेट में उपलब्ध होंगे. प्रत्येक मिठाई की कीमत 10 रुपये होगी और ग्राहकों को लुभाने के लिए पैकेजिंग को आकर्षक बनाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – लगातार मुनाफा दे रही भारत पेट्रोलियम को आखिर क्यों बेचना चाह रही सरकार?

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button