ChaibasaEducation & CareerJamshedpurJharkhandSaraikela

Kolhan University : हजारों की तादात में विश्विद्यालय पहुंचे छात्रों ने किया जोरदार आंदोलन, घंटों चला हाईवोल्टेड ड्रामा, 16 सूत्री मांगों पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिया लिखित आश्वासन

Jamshedpur : कोल्हान विश्विद्यालय छात्र संघ के तत्वावधान में सोमवार को एक दिवसीय विशाल धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया था. इस दौरान हजारों की तादात में विश्विद्यालय पहुंचे आंदोलनरत छात्रों को विवि प्रशासन द्वारा अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया. जिसके विरोध में समस्त छात्रों ने घंटों तक टाटा-हाता बाईपास सड़क जाम कर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर जमकर हंगामा किया. इस दौरान कुलपति के खिलाफ छात्र प्रतिनिधियों ने जमकर नारेबाजी करते हुए उन्हें हटाने की मांग की.

विश्वविद्यालय की मनमानी नहीं चलने देंगेः छात्र संघ
गौरतलब हो कि विगत दिनों छात्र संघ ने 16 सूत्री मांग को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन को अवगत कराया था. जिसके विरोध में आज यह धरना प्रदर्शन आहूत की गयी थी. मौके पर उपस्थित कोल्हान विश्वविद्यालय छात्र संघ सचिव सुबोध माहाकुड़ ने कहा कि यह विश्वविद्यालय यहां लड़कर लायी गयी है और यहां पर जटिल प्रक्रियाओं पर नियम बनाना एवं मूलभूत सुविधाओं से विद्यार्थियों को वंचित करना निंदनीय है. उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से सवाल करते हुए कहा कि विगत दिनों दीक्षांत समारोह में लिये गये पैसे क्यों वापस नहीं हो रहे हैं. साथ ही तमाम छात्र हित के मुद्दों को लेकर अपनी बात रखी.

विश्वविद्याय मात्र आश्वासन देने की दुकान

पीजी विभाग छात्र संघ अध्यक्ष सनातन पिंगुवा ने कहा कि बार-बार विश्वविद्यालय द्वारा आश्वासन मिलता है, लेकिन सही रूप से कॉलेजों में सुविधा नहीं मिल पाती है और छात्र-छात्राएं परेशान रहते हैं. टाटा कॉलेज छात्र संघ के विश्वविद्यालय प्रतिनिधि मंजीत हंसदा ने कहा कि जब तक छात्र-छात्राओं की मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलती है. तबतक यह आंदोलन जारी रहेगा. विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कोई ठोस निर्णय जबतक नहीं लिया जाता है, तबतक छात्र संघ चरण बंद तरीके से आंदोलन करेंगे.

जिला प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद मामला हुआ शांत
इस दौरान जिला प्रशासन के हस्तक्षेप करने के बाद मामला शांत हुआ. जिला प्रशासन द्वारा छात्र एवं विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच प्रमुख बिंदुओं पर वार्ता करायी गयी. जिसमें छात्र हित के विभिन्न मुद्दों पर बात रखते हुए छात्र संघ ने कहा कि विगत सालों से ही विश्वविद्यालय प्रशासन आश्वासन देते आ रहा है. छात्र हित में कोई भी कार्य नहीं हो रहा है एवं मूलभूत सुविधाओं से विद्यार्थियों को वंचित रखा जा रहा है. लगभग 4 घंटे तक चली कुलपति एवं छात्र संघ की बहस के बाद लिखित आश्वासन पर समस्त छात्र मान गये. मौके पर कुलपति ने कहा कि छात्र संघ की जायज मांगों को हम 3 दिनों के अंदर समाधान करने की दिशा में प्रयास करेंगे.

विश्वविद्यालय की मनमानी की शिकायत पेयजल मंत्री से की
छात्र संघ ने विश्वविद्यालय के विभिन्न मुद्दों को लेकर सोमवार को चाईबासा स्थित परिसदन में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर से मुलाकात की. इस दौरान छात्र प्रतिनिधियों ने कोल्हान विश्वविद्यालय में हो रहे जटिल प्रक्रिया एवं मनमानी रवैया के प्रति शिकायत मंत्री से की. छात्र संघ ने कहा कि वर्तमान कुलपति छात्र हित में कोई भी काम सकारात्मक तरीके से नहीं कर रहे हैं. छात्र के आवाज को दबाने के साथ ही मनमानी रवैया अपना रहे हैं. इस पर मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि इसकी शिकायत मानव संसाधन विभाग में की जायेगी. कुलपति का इस प्रकार का रवैया सरासर गलत है. जल्द ही इस पर विचार करते हुए मानव संसाधन विभाग में शिकायत दर्ज करायी जायेगी.

प्रदर्शन में ये थे उपस्थित
धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से टाटा कॉलेज छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष अभिमन्यु राउत, टाटा कॉलेज सामान्य छात्रावास के अधिनायक विवेक पूर्ति, उदय हांसदा, पवन महतो, अभिजीत पाठ पिंगुवा, प्रीतम बांकीरा, जोंगा बिरुवा, मिली जमुदा, सचिन तुबीड, यूराज कालिंदी, बलराम मार्डी, राजेंद्र राउत, कुंवर सिंह बिरुवा, लालमोहन मुर्मू, रोहन कुमार दास, राजाराम महतो, सहीराम महतो, राजश्री प्रधान, संजीत बिरुवा, पवन महतो, सहीराम महतो, सनी हेंब्रम, राजश्री प्रधान, दीपाली महतो, शुरू गोप, विजयंती हेरेंज, बसंती कोड़ा, मिली जामुदा, बींदीया केरकेट्टा, विंधेश्वरी मांझी, रेशमी बारिक, शिवानी बंकीरा आदि छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- JAMSHEDPUR : सेंदरा के लिए पारंपरिक हथियार के साथ दलमा में चढ़े वीर, लगातर गश्त करती दिखी वन विभाग की टीम, सारंडा और पोड़ाहाट के भी डीएफओ रहे मौजूद

Advt

Related Articles

Back to top button