JamshedpurJharkhand

कोल्हान यूनिवर्सिटी : दूसरे राज्यों से इंटर करने वाले छात्रों को ग्रेजुएशन के लिए भरनी होगी दोगुनी फीस

Jamshedpur: कोल्हान यूनिवर्सिटी से आप ग्रेजुएशन करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये काम की खबर है. दरअसल दूसरे राज्यों से इंटर की पढ़ाई कर यहां यूजी प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन के लिए डबल शुल्क देना पड़ रहा है. जबकि झारखंड एकेडेमिक काउंसिल (JAC) से इंटर करने के बाद कोल्हान विश्वविद्यालय में स्नातक (यूजी) में दाखिला लेने वाले छात्रों से पंजीयन शुल्क कम ली जा रही है.

कोल्हान यूनिवर्सिटी की ओर से स्नातक के नए सत्र में दाखिला लेने वाले छात्रों के रजिस्ट्रेशन हेतु जारी नोटिफिकेशन में इस बाबत गाइडलाइन दिए गए हैं. जैक के अलावा अन्य किसी भी बोर्ड इंटर या प्लस टू करने के बाद केयू में यूजी में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को अधिक शुल्क जमा करना पड़ेगा.

इसमें जैक से इंटर करने वाले छात्रों को रजिस्ट्रेशन शुल्क मात्र 250 रुपये रखा गया है तो वहीं किसी दूसरे राज्य या बोर्ड से इंटर देने वाले छात्रों को यहां यूजी में पंजीयन शुल्क लगभग दुगना 450 रुपये जमा करना होगा. 18 फरवरी से यूजी के नए सत्र के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. छात्र 28 फरवरी तक पंजीयन करा सकेंगे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसके बाद कॉलेजों के स्तर पर पंजीयन की प्रक्रिया तीन मार्च से शुरू होगी जो 10 मार्च तक चलेगी. विवि की ओर से इस बार माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने को लेकर कुछ राहत छात्रों को दी गई है. कहा गया है कि जिन छात्रों का माइग्रेशन खो गया है, वे लोग उसके खोने की एफआईआर कॉपी जमा कर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. हालांकि, रजिस्ट्रेशन से पहले कॉलेजों को विवि की ओर से हिदायत दी गई है कि वे ठीक से जांच के बाद ही छात्रों का रजिस्ट्रेशन करें. कॉलेजों को छात्रों की अंडरटेकिंग लेनी होगी और प्राचार्य को छात्रों के लिए शपथपत्र देना होगा.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

इसे भी पढ़ें : IPS अरविंद दिग्विजय नेगी को NIA ने किया गिरफ्तार, आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को गोपनीय दस्तावेज लीक करने का आरोप

Related Articles

Back to top button