Education & CareerRanchi

कोल्हान यूनिवर्सिटी ने जारी की  एग्जाम के लिए गाइडलाइन, अब यूजी में होगी दो घंटे की परीक्षा

Ranchi : कोल्हान विश्वविद्यालय ने लॉकडाउन की अवधि में रूकी हुई परीक्षाओं को पूरा कराने का निश्चय किया है. परीक्षाएं कैसे ली जायें, परीक्षा का स्वरूप क्या हो इसे लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी किया गया है. इस जारी गाइडलाइन के बाद स्टूडेंट्स के अगले सेमेस्टर में जाने का रास्ता साफ हो गया है.

विश्वविद्यालय की ओर से जो गाइडलाइन जारी किये गये हैं. उसकी जानकारी सभी संबंधित कॉलेजों को भेज दी गयी हैं. साथ ही उन्हें गाइडलाइन का सुनिश्चित पालन करने को कहा गया है.

इसे भी पढ़ें – काश, हमारे सेना सचिव या पुलिस प्रमुख भी कह पाते, हम राष्ट्रपति को नहीं संविधान व कानून को मानेंगे

यूजी,पीजी परीक्षा के लिए नयी गाइडलाइन जारी

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से यूजी और पीजी की परीक्षा के लिए नयी गाइडलाइन जारी की गयी है. उसके मुताबिक, अब यूजी और पीजी के छात्रों को तीन के बजाय दो घंटे की ही परीक्षा देनी होगी. विश्वविद्यालय कमिटी की बैठक में लिए गये निर्णय के मुताबिक, फर्स्ट और लास्ट सेमेस्टर के छात्रों को छोड़कर बाकि सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जायेगा.

जिन सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जायेगा, उन्हें मिडटर्म सेमेस्टर में मिले अंकों के आधार पर ही अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जायेगा. जबकि फर्स्ट और लास्ट सेमेस्टर के छात्रों को परीक्षा देनी होगी.

विश्वविद्यालय की ओर से फर्स्ट और लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षा की रूपरेखा भी तैयार कर दी गयी है. यूजी स्तर पर दो घंटे की परीक्षा ली जायेगी. इसमें केवल 70 नंबरों की ही परीक्षा ली जायेगी. इन 70 नंबर की परीक्षा में 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होंगे और 50 नंबर के सब्जेक्ट से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे.

वहीं विश्वविद्यालय स्तर पर पीजी में 10 नंबर के ऑब्जेक्टिव क्वेशचन और 60 नंबर के सब्जेक्टिव क्वेश्चन शामिल होंगे. जिन कोर्स के छात्रों को प्रोजेक्ट वर्क करना होता है, उनके लिए भी गाइडलाइन तय किया गया है. इन गाइडलाइन के तहत वैसे स्टूडेंट्स को फील्ड वर्क नहीं करना होगा. उन्हें फील्ड वर्क के बजाय रिव्यू वेस्ट प्रोजेक्ट बनाने होंगे.

परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन के दौरान लिए गये अटेंडेंस ही मान्य होंगे. इसके आधार पर ही छात्र परीक्षा में शामिल हो पायेंगे. इंटरनल परीक्षा में ऑब्जेक्टिव क्वेशचन होंगे, जिसे ऑनलाइन आयोजित की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें –Corona Update: झारखंड में संक्रमण से सातवीं मौत, रिम्स के कोविड वार्ड में एडमिट था शख्स

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close