JharkhandJharkhand PanchayatKoderma

कोडरमा : गांव की सरकार बनाने में महिलाएं रहीं आगे, जमकर डाले वोट

Koderma : कोडरमा जिले के तीन प्रखंडों में गुरुवार को संपन्न हुए मतदान में महिलाओं ने बढ़ कर हिस्सा लिया. गांव की सरकार और महिलाओं के लिए आरक्षण का पूरा असर देखने को मिला. यहां मतदान प्रतिशत भी बढ़ा.
डोमचांच, मरकच्चो और सतगावां तीनों प्रखंडों में यही स्थिति देखने को मिली. सुदूरवर्ती जंगली इलाकों के साथ ही उग्रवाद प्रभावित गांवों में भी महिलाओं को कतारबद्ध होकर वोट डालने जाते देखा गया. पूरे चुनाव के दौरान कई जगहों पर महिलाओं की लंबी लाइन देखने को मिली तो वहीं कई बूथों पर 12 बजे के बाद ही सन्नाटा हो गया.

Advt

कुल 75713 पुरुष मतदाताओं में 47543 जबकि 69997 महिला मतदाताओं में 53354 ने मताधिकार का प्रयोग किया. पुरुषों का कुल मतदान प्रतिशत 62.79 रहा, जबकि 76.22 प्रतिशत महिलाओं ने वोट डाले. मरकच्चो, डोमचांच और सतगावां में महिलाओं का मतदान प्रतिशत क्रमशः 75, 77 और 67 प्रतिशत से अधिक रहा,जबकि 60, 65 और 58 प्रतिशत पुरुषों ने ही वोट डाले.

मरकच्चो के मतदान केंद्रों 162 पर पंचायत समिति सदस्यों के समर्थकों में झड़प हुई, तो वहीं पूरनाडीह में मुखिया ईश्वर साव के साथ मारपीट की घटना हुई. मरकच्चो और सतगावां ब्लाक के विभिन्न बूथों पर भी सुबह से वोटरों की लंबी कतार लग गयी थी.

नवलशाही, देवीपुर, कादोडीह, मरकच्चो, जामू, बासोडीह, समलडीह, मरचोई, राजावर आदि इलाकों में भी वोटर घरों से निकले और गांव की सरकार बनाने में अपनी भागीदारी निभायी.

इसे भी पढ़ें:नवजोत सिद्धू को एक साल की सजा, 34 साल पुराने रोडरेज केस में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला बदला, बुजुर्ग की हो गयी थी मौत

सुबह से लग गयी कतार, 12 बजे सन्नाटा

कोडरमा जिले के कई बूथों पर सात बजे सुबह से ही वोटरों की लंभी कतार लग गयी थी. वोट का प्रतिशत भी खूब रहा. लंबी कतार के कारण जल्दी 25, फिर 50 और 60-70 प्रतिशत तक मतदान हो गया. स्थिति ऐसी थी कि 12 बजते बजते कई बूथों पर सन्नाटा छा गया. महेशपुर स्थित बूथ 132 पर 12 बजे तक 322 में 202 वोट डाले जा चुके थे वहीं विंडोमोह बूथ पर 1 बजे तक 164 वोट पड़ चुके थे.

ऐसे कुछ बूथों पर 12 बजे के बाद सन्नाटा रहा और मतदान कर्मी वोटर का इंतजार करते दिखे. डोमचांच प्रखंड में एक बजे तक 60, सतगावां में 54 और मरकच्चो में 57 प्रतिशत मतदान हो चुका था. पूरनाडीह में 98 वर्षीय विसुन राणा भी अपने पोते के साथ वोट देने पहुंचे.

इसे भी पढ़ें:पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेता सुनील जाखड़ भाजपा में शामिल, जाखड़ बोले- सिद्धांतों से हट गई है कांग्रेस

प्रत्याशी समर्थकों के बीच हुई झड़प और मारपीट

डोमचांच प्रखंड में कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा. वोटिंग में पुरुषों के साथ महिलाएं भी आगे रही और उत्साह से वोट डाला. वहीं कुछ बूथों पर झड़प का की भी सुचना है. मध्य विद्यालय पूरनाडीह और राजकीय मध्य विद्यालय महेशपुर स्थित मतदान केंद्र पर डीसी आदित्य रंजन और एसपी कुमार गौरव पहुंचे. पूरनाडीह के निवर्तमान मुखिया और प्रत्याशी ईश्वर साव ने मुखिया प्रत्याशी पप्पू यादव और समर्थकों पर मारपीट करने और रुपये ठगने का आरोप लगाते हुए नवलशाही थाना में आवेदन दिया है.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : बॉक्सिंग मैच के दौरान इंटरनेशनल चैंपियन बॉक्सर Musa Yamak की हार्ट अटैक से मौत

डंडे के सहारे हुआ मतदान

पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान में जिला प्रशासन द्वारा पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात करने की बात हवा महल साबित हुई. इसे वजह से जो प्रत्याशी को जहां मौका मिला अपने पक्ष में जमकर वोगस मतदान कराया. जिले के अतिसंवेदनशील बूथों में शामिल बूथों पर भी कम संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी थी.

वहीं अन्य बूथों में अधिकांश स्थानों पर डंडाधारी ही देखने को मिले. मरकच्चो के साथ ही सतगावां ब्लाक के भी अधिकांश बूथों पर यही हाल था. डोमचांच के दूर इलाकों में कई बूथों पर कहीं कहीं पुलिस बल देखने को मिला. नतीजा रहा कि जिस बूथ पर जिसकी चली वहां बोगस वोट डाले गए.

जिप प्रत्याशी भीम साहू और रामधन ने आभार प्रकट किया

जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 3 डोमचांच से जिला परिषद के प्रत्याशी भीम साहू और रामधन यादव ने क्षेत्र की जनता और कार्यकर्ताओं के प्रति अभार व्यक्त किया है.

मतदाताओं को फूल देकर मतदान के लिए किया गया प्रोत्साहित

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में उपायुक्त आदित्य रंजन के द्वारा डोमचांच प्रखंड के बूथों का निरीक्षण किया गया. उपायुक्त घूम-घूम कर मतदान प्रक्रिया का पल पल जानकारी लेते रहे. उपायुक्त आदित्य रंजन ने दिव्यांग व वृद्ध महिला मतदाताओं को फूल देकर मतदान करने हेतु प्रोत्साहित किया. मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें:JHARKHAND: मई के अंत तक DEOGHAR AIRPORT से जुड़े बाकी सारे काम होंगे पूरे!

पंचायत समिति उम्मीदवार के समर्थकों में झड़प

मरकच्चो प्रखंड मुख्यालय मरकचो स्थिति मध्य पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 162 मकतब बड़ा अखाड़ा में पंचायत समिति सदस्यों के समर्थकों में झड़प हो गयी, जिसमें भूषण वर्णवाल घायल हो गए. जानकारी के मुताबिक मतदान केंद्र संख्या 162 में पंचायत समिति सदस्य पद से उम्मीदवार रामचंद्र यादव एवं नितिन चंद्र गुप्ता के समर्थकों में कहासुनी हो गयी, जिसके कारण मारपीट हो गयी. जिसमें भूषण वर्णवाल घायल हो गए. मौके पर पुलिस पहुंचकर उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरकच्चो ले गयी. जहां उनका इलाज किया गया.

डोमचांच में महिलाओं में दिखा उत्साह

प्रखंड में गुरुवार को पंचायत चुनाव को लेकर मतदान संपन्न हो गया. मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ जो 3 बजे तक चला. गांव की सरकार चुनने को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह का माहौल था. डोमचांच प्रखंड में लगभग 70 प्रतिशत से ज्यादा मतदान का अनुमान है.

इसे भी पढ़ें:बाबूलाल मरांडी की सदस्यता मसले पर सरकार और न्यायाधिकरण पर भाजपा नाराज

Advt

Related Articles

Back to top button