JharkhandKodermaLead NewsNEWSOFFBEATTRENDING

कोडरमा: नए साल पर मनोरम स्थलों पर जुटेंगे हजारों सैलानी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Sanjeev Sameer

Koderma: नए साल पर 1 जनवरी को कोडरमा जिले के मनोरम स्थलों पर सैलानी जुटेंगे तो वहीं स्थानीय लोग भी पिकनिक मनाने पहुंचेंगे. कोडरमा के तिलैया डैम के अलावा ध्वजाधारी पहाड़, झुमरीतिलैया का झरना कुंड, दोमुहानी धाम और मरकच्चो का पंचखेरो डैम, सतगावां का पेट्रो जलप्रपात और तिलैया से सटा वृन्दाहा जल प्रपात, चँचालिनी धाम, घोड़सीमर समेत कई ऐसी जगहें हैं जहां का दृश्य लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इनमें तिलैया डैम में सबसे अधिक भीड़ जुटती है.

झुमरीतिलैया स्थित झरना कुंड धाम जहां लोग बाबा भोले के शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं. साथ ही इन इलाकों में प्राकृतिक वादियों के बीच लोग पिकनिक का आनंद भी लेते हैं. चंदवारा प्रखंड में दो नदियों के संगम स्थल पर स्थित दोमुहानी धाम को पर्यटन स्थल का दर्जा मिला है. यहां सालों भर शिव भक्तों का आना जाना लगा रहता है. सिंचाई की सुविधा बहाल करने के मद्देनजर तैयार की गई पंचखेरो जलाशय भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. डैम के पानी और उसके आसपास लोग नए साल के स्वागत का जश्न हो या खुशी का कोई और मौका, लोग यहां बड़ी संख्या में पिकनिक मनाने आते हैं. सतगावां का पेट्रो भी लोगों को खूब लुभाता है तो वहीं घोड़सीमर मंदिर में पूजा के साथ ही आसपास लोग पिकनिक भी मनाते हैं. उपायुक्त आदित्य रंजन और पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने लोगों को नए साल की बधाई देते हुए कहा कि लोग जश्न मनाएं पर सुरक्षित तरीके से और अच्छे वातावरण में मनाएं.

पिकनिक स्पॉट पर की गयी है पूरी व्यवस्था

जिले के पिकनिक स्पॉट पर कोडरमा पुलिस की पैनी नजर है. साथ ही हुड़दंगियों पर नकेल कसने के लिए भी कोडरमा पुलिस ने विशेष तैयारी कर रखी है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से कोडरमा पुलिस द्वारा विशेष तैयारी की गई है.

पिकनिक स्पॉट पर सैलानियों की सुविधा के लिए कोडरमा पुलिस के द्वारा पुलिस हेल्प डेस्क बनाया गया है, जबकि पिकनिक स्पॉट पर पार्किंग के लिए अलग इंतजाम किए गए हैं ताकि पर्यटक स्थल पर लगने वाले जाम की समस्या से भी निपटा जा सके और पर्यटक स्थल पर पहुंचे लोगों को घूमने फिरने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो. इधर तिलैया डैम में वोटिंग के लिए लाइफ जैकेट जरूरी है, जबकि डैम के पानी में नहाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है. इसके अलावा ड्रंक एन्ड ड्राइव पर भी नजर रखी जा रही है. कोडरमा एसपी कुमार गौरव ने बताया कि जिले के तमाम पर्यटन स्थलों पर पुलिस के द्वारा विशेष चौकसी बरती जाएगी. इसके अलावा सुरक्षित पर्यटन के साथ लोगों के जश्न में खलल न पड़े, इसके लिए शराब पीने वालों पर भी नजर रखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें: New Year 2023: नए साल पर मंदिरों में भी आस्था का उत्सव, विंध्यवासिनी धाम व महाकाल पहुंचे श्रद्धालु

Related Articles

Back to top button