Corona_UpdatesJharkhandKodermaLead News

15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण में राज्य में पहले स्थान पर पहुंचा कोडरमा

अबतक जिले के लगभग 60 फ़ीसदी बच्चों का हुआ टीकाकरण

Koderma: 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण में राज्य में पहले स्थान पर कोडरमा पहुंच गया है. अबतक जिले के लगभग 60 फ़ीसदी बच्चों का टीकाकरण हो चुका है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जिले में 17 जनवरी से “टीकाकरण महाभियान” अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों, कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में विशेष शिविर का आयोजन कर 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:बंधु तिर्की ने मुख्यमंत्री से सरकारी वकील के रूप में आदिवासी वकीलों को नियुक्त करने की मांग की

3000 किशोरों को दी गई वैक्सीन की पहली डोज

वैक्सीनेशन को लेकर किशोरों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को “टीकाकरण महाभियान” के पांचवें दिन जिले भर में कुल 55 सेशनसाइट्स चिन्हित करते हुए 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के करीब 3000 किशोरों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई. साथ ही उन्हें वैक्सीन के फायदों की भी जानकारी दी गई, ताकि वो अन्य लोगों को भी वैक्सीन के प्रति जागरूक कर सके.

इसी क्रम में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचलाधिकारी एवं पीएमयू सदस्यों द्वारा विभिन्न टीकाकरण शिविर का निरीक्षण किया गया. साथ ही मौके पर टीका लेने के लिए आए बच्चों को वैक्सीन के फायदे बताए गए ताकि व अन्य लोगों को भी टीका लेने के लिए जागरूक कर सके.

पीएमयू सदस्य राजदेव महतो ने बताया कि इस अभियान में जुड़ कर उन्हें काफी प्रसन्नता हो रही है. पीएमयू सदस्य सनी कुमार ने कहा कि वे अबतक कोडरमा, मरकच्चो व सतगावां प्रखंड में जाकर बच्चों को मोटिवेट करते हुए टीका दिलवा रहे हैं.

उन्होंने अपना एक्सपीरियंस बताते हुए कहा कि जहां कुछ दिन पहले तक कुछ गिने-चुने बच्चे शिविर में पहुंचकर टीका ले रहे थे, वही आज जागरूक करने के बाद सैकड़ों की संख्या में शिविर पहुंचकर बच्चे टीका ले रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:शिक्षा से व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास होता हैः राज्यपाल

जनप्रतिनिधि भी लोगों को कर रहे हैं जागरूक

डीडीएम पवन कुमार ने बताया कि हर शाम टीकाकरण को लेकर समीक्षा बैठक होती है, जहां टीकाकरण से संबंधित डाटा लिया जाता है. ताकि जिले में सही तरीके से लोगों का टीकाकरण हो. इस टीकाकरण महाभियान में अब कई जनप्रतिनिधि भी लोगों को जागरूक करने में अपना सहयोग दे रहे हैं.

चंदवारा प्रमुख, डोमचांच प्रमुख व आदि लोगों ने भी लोगों से अपील करते हुए जल्द से जल्द टीका लेने का आग्रह किया है.

इसे भी पढ़ें:आदर्श स्कूल प्रोजेक्ट : बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को मिल रही ट्रेनिंग, अब तक 176 की ट्रेनिंग पूरी

पीएमयू अध्यक्ष सह अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि टीकाकरण महाभियान की सफलता को देखते हुए कल जिले के आरआई टी, जेजे कॉलेज, आरएलएसवाई व अन्य बचे हुए निजी विद्यालयों में कैंप लगाकर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा.

टीकाकरण कार्य में व्याख्याता, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग की टीम, पीएमयू सदस्यों की पूरी टीम राजदेव महतो, विशाल कुमार, आरती सिन्हा, रवि प्रकाश, धनपाल, सूरज, सनी कुमार, शिक्षकगण, कर्मी, जिले के कई एनजीओ व अन्य ने सहयोग किया.

इसे भी पढ़ें:JSSC : अप्रैल के पहले सप्ताह में होगी सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, एग्जामिनेशन कैलेंडर जारी

Advt

Related Articles

Back to top button