JharkhandKoderma

Koderma : बाल विवाह के विरुद्ध आवाज बुलंद करने वाली राधा को डीसी ने किया सम्मानित

Koderma: जिले के डोमचांच प्रखंड के टिकैत टोला, मधुबन की रहने वाली राधा ने खुद की शादी (बाल विवाह) के विरुद्ध आवाज बुलंद की. अपने उज्ज्वल भविष्य को लेकर उच्चत्तर शिक्षा प्राप्त करने के लिए खुद की शादी रुकवायी. इस बच्ची ने अपने साहस का परिचय दिया और समाज के लिए प्रेरणा बनी.

इस बच्ची के साहस व पढ़ाई की ओर रुझान देखते हुए डीसी रमेश घोलप स्वयं बच्ची से मिलने उसके गांव पहुंचे. डीसी श्री घोलप बच्ची से मिलकर उसे सम्मानित करते हुए स्पॉन्सरशिप योजना व सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ देखकर शुभकामनाएं दी. उपायुक्त ने कहा कि बच्ची ने जो साहस दिखाया है और समाज के लिए जो मिशाल पेश की है, वह काबिले तरीफ है.

इसे भी पढ़ें :मंत्री पद पर कांग्रेस का दावा, पर सीएम लेंगे अंतिम निर्णय: रामेश्वर उरांव

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसने बाल विवाह के विरुद्ध आवाज उठाते हुए अपने माता-पिता के साथ-साथ लड़के पक्ष के समक्ष भी विरोध दर्ज करा अपनी शादी रोकी है, यह अच्छी पहल है. डीसी ने राधा पांडेय को शॉल देकर सम्मानित किया एवं सरकार के विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए स्पॉन्सरशीप योजना अंतर्गत दो हजार की राशि का स्वीकृति पत्र प्रदान किया.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

बच्ची को 18 साल पूर्ण होने तक हर माह 2 हजार की राशि मिलेगी. सुकन्या योजना का लाभ देने हेतु जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देशित किया गया. साथ ही बच्ची के पिता को वृद्धा पेंशन का लाभ दिया गया.

इसे भी पढ़ें :अस्पतालों में फिर से देखने को मिल सकती है डरावनी तस्वीरें, जानिए डेल्टा वेरिएंट को लेकर किसने दी ये चेतावनी

बच्ची को उज्जवल भविष्य की दी शुभकामना

डीसी से बाचचीत में बच्ची ने बताया कि मैं बड़ी होकर शिक्षिका बनाना चाहती हूं. डीसी ने अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बच्ची को उज्जवल भविष्य की कामना की. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वे ब्यक्तिगत रूप से उनसे संपर्क कर सकती है.

मौके पर उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आरती कुमारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी नरेंद्र सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनीष कुमार, अंचल अधिकारी मांदेवी प्रिया, सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन के निदेशक ओमप्रकाश पाल व अन्य मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें :हाइकोर्ट ने सरकार से पूछा- तीसरी लहर से निपटने की क्या है तैयारी, पीएम केयर्स से मिले वेटिंलेटर की क्या है स्थिति

Related Articles

Back to top button