JharkhandRanchi

DSO के लिये शुरू हुई ट्रेनिंग, वित्तीय नियमावली और रूपरेखा बनाकर काम करने की मिली जानकारी

Ranchi : नवनियुक्त जिला खेल पदाधिकारियों (DSO) का दो दिवसीय सेमिनार खेलगांव स्थित राज्य संग्रहालय, होटवार में गुरुवार से शुरू हुआ. खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग द्वारा आयोजित इस सेमिनार का असल मकसद डीएसओ को सरकारी नियमावली और कामकाज से परिचित कराना है. सेमिनार का उद्घाटन विभागीय निदेशक जिशान कमर ने किया.

जिशान ने खुशी जताते हुए कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि जितने भी जिला खेल पदाधिकारी नियुक्त हुए हैं, वे सभी राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी रह चुके हैं.

अन्य किसी भी विभाग में ऐसा देखने को नहीं मिलता है. यह दिलचस्प भी है कि राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी अब डीएसओ के रूप में कार्य करेंगे. इस कार्यशाला में नवनियुक्त 19 जिलों के जिला खेल पदाधिकारी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें : रिम्स में 370 नर्सों की भर्ती का जल्द निकलेगा विज्ञापन, 20 प्रतिशत पुरुष नर्सों की होगी बहाली

रूपरेखा बनाकर काम करने का सीखें तरीका

जिशान कमर ने सभी डीएसओ को उनके कार्य एवं दायित्व के बारे में बताया. साथ ही कहा कि अपने कार्य की रूपरेखा बनाकर कार्य करें ताकि आने वाले समय में उन्हें किसी प्रकार का नुकसान ना हो. विभाग को भी ज्यादा से ज्यादा इसका फायदा मिले.

विभागीय उपनिदेशक विनय कुमार मिश्र ने विभाग की कार्यप्रणाली एवं उनके दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. राज्य खेल समन्वयक उमा जायसवाल ने विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं और खेल गतिविधियों के बारे में बताया.

राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी डे बोर्डिंग, आवासीय, कीड़ा किसलय केंद्र के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी. इसके अलावा विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन के बारे में भी बताया.

इसे भी पढ़ें : गैर भाजपाई सरकारों ने दलितों-गरीबों को लूटा, मोदी सरकार में मिल रहा मानः लाल सिंह आर्या

ट्रेजरी के नियमों की मिली जानकारी

सेमिनार के दूसरे सत्र में योजना एवं वित्त विभाग के अपर सचिव अविनाश कुमार सिंह ने वित्त संबंधी जानकारियां उपलब्ध करायीं. ट्रेजरी के नियम कानून और एजी (महालेखाकार विभाग) के गतिविधियों से भी उन्हें अवगत कराया.

साथ ही यह भी बताया कि किस तरह गलत भुगतान से बचा जा सकता है. दो दिवसीय सेमिनार का समापन 29 जनवरी को होगा.

इसे भी पढ़ें : सरकारी नौकरी : नार्थ सेंट्रल रेलवे में 196 पोस्ट पर नौकरी करने का सुनहरा मौका

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: