BusinessJamshedpurJharkhand

CII JHARKHAND: जानिए कौन बना झारखंड सीआईआई का अध्यक्ष, टाटा मोटर्स के प्‍लांट हेड को क्‍या मि‍ली जि‍म्‍मेदारी

Jamshedpur: हाइको इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड आदित्यपुर के एमडी और सीईओ तापस साहू को वर्ष 2022-23 के लिए सीआईआई झारखंड राज्य परिषद के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. उनके नाम की घोषणा जमशेदपुर में आयोजित सीआईआई झारखंड राज्य परिषद की पहली बैठक में की गई. तापस साहू का इंडस्ट्री में 20 साल का अनुभव है. उन्होंने इंजीनियरिंग के बाद एमबीए किया है.

लाइट टू हैवी फैब्रिकेशन जॉब डेवलपमेंट और प्रेस शॉप टेक्नोलॉजी में उनकी विशेषज्ञता है. साहू के जमशेदपुर के अलावा कर्नाटक में प्लांट है और उड़ीसा में कई प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं. फिलहाल वह सीआईआई झारखंड राज्य परिषद के उपाध्यक्ष थे और सीआईआई झारखंड राज्य परिषद के निर्वाचित सदस्य बने रहे. उन्होंने सीआईआई जमशेदपुर जोनल काउंसिल के अध्यक्ष और युवा भारतीय झारखंड चैप्टर के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है. साहू ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एसीएमए) के क्षेत्रीय परिषद सदस्य और राष्ट्रीय मानव संसाधन परिषद के पूर्वी क्षेत्र कार्यकारी समिति के सदस्य भी हैं. उन्हें इकोनॉमिक ग्रोथ सोसाइटी ऑफ इंडिया, नई दिल्ली से राष्ट्रीय निर्माण रतन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

विजिटिंग फैकल्टी भी हैं साहू

ram janam hospital
Catalyst IAS

वह विभिन्न इंजीनियरिंग और स्नातक कॉलेजों के विजिटिंग फैकल्टी भी हैं. साहू सिक्स-सिग्मा ग्रीन बेल्ट धारक हैं और टाटा मोटर्स के विशेष परियोजना वाहनों – प्राइमा, टी वन रेसिंग ट्रक, रक्षा वाहनों (मिनुसुमा, डिग्गी आदि) के डिजाइन, विकास और निर्माण में शामिल हैं. साहू ने राष्ट्रीय स्तर पर सीआईआई अवंता प्रतिस्पर्धात्मकता पुरस्कार में भाग लेने और जीतने के लिए एक टीम का नेतृत्व किया है. वह वंचितों के लिए स्थानीय स्तर पर शिक्षा संस्थानों (आईटीआई और स्कूलों) और कौशल विकास पहल के उन्नयन में शामिल है. साहू को टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, पुणे में उत्पादन प्रबंधन और परियोजना कार्यान्वयन का अनुभव है.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

टाटा मोटर्स के प्लांट हेड विशाल बादशाह बने उपाध्यक्ष
टाटा मोटर्स के प्लांट हेड विशाल बादशाह को झारखंड काउंसिल का उपाध्यक्ष बनाया गया है. विशाल बादशाह के पास ऑटोमोटिव, इंजीनियरिंग और निर्माण उपकरण संगठनों में विनिर्माण और व्यवसाय प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग तीन दशकों का अनुभव है. भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स में एक नए इंजीनियरिंग स्नातक के रूप में शामिल होने के बाद बादशाह वर्तमान में जमशेदपुर प्लांट के प्रमुख हैं. उनकी मुख्य दक्षताओं और रुचि के क्षेत्रों में सामरिक व्यापार योजना, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, परिवर्तन प्रबंधन, नया उत्पाद परिचय, लीन मैनुफैक्चरिंग इत्यादि हैं. वह टाटा मोटर्स की वाणिज्यिक वाहन व्यापार इकाई की उद्योग 4.0 यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं और डिजिटल वैल्यू चेन चला रहे हैं. विशाल को व्यवसाय की गहरी समझ है और उन्होंने व्यवसाय में बदलाव और लाभप्रद वृद्धि को प्रेरित किया है. उन्होंने सीआईआई झारखंड मैन्युफैक्चरिंग एंड इंजीनियरिंग पैनल के संयोजक के रूप में भी काम किया है और सीआईआई पूर्वी क्षेत्र और सियाम, निवेश, जेएमए जैसे कई अन्य प्रतिष्ठित भारतीय ऑटोमोबाइल संगठनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

ये भी पढ़ें-Jamshedpur: पिंक टॉयलेट अभियान का आगाज आज, ये रही पूरी जानकारी

Related Articles

Back to top button