Lead NewsNationalTOP SLIDERWorld

जानिये यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडन के प्रशासन में किन 20 भारतीय-अमेरिकियों ने गाड़े झंडे

अमेरिका की कुल आबादी का महज एक प्रतिशत हैं भारतीय-अमेरिकी

Washington : भारतीय-अमेरिकियों ने अपनी प्रतिभा और प्रभाव के बल पर अमेरिका में अपनी पहचान को और पुख्ता कर लिया है. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन में इन्होंने अपनी महत्वपूर्ण मौजूदगी दर्ज करायी है. 20 जनवरी को शपथ लेने जा रहे बाइडन ने अपने प्रशासन में अहम पदों पर 13 महिलाओं समेत कम से कम 20 भारतीय-अमेरिकियों को नामित किया है.

इन 20 भारतीय-अमेरिकियों में से कम से कम 17 लोग शक्तिशाली वाइट हाउस में अहम पद संभालेंगे. अमेरिका की कुल आबादी का एक प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी हैं और इस छोटे समुदाय से किसी प्रशासन में पहली बार इतनी अधिक संख्या में लोगों को नियुक्त किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें : अस्थिरता की अटकलों के बीच आरपीएन ने कहा, ‘पांच साल के लिए झारखंडी जनता ने चुनी है सरकार’

कमला हैरिस पहली महिला उपराष्ट्रपति बनेंगी

बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे और इसी दिन कमला हैरिस शपथ ग्रहण करके देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालेंगी. हैरिस अमेरिका में भारतीय मूल की पहली उपराष्ट्रपति होंगी.

फ़ोटो : कमला हैरिस

वह यह कार्यभार संभालने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी भी होंगी. यह पहली बार है, जब शपथ ग्रहण समारोह से पहले किसी राष्ट्रपति के प्रशासन में इतनी अधिक संख्या में भारतीय-अमेरिकियों को नामित किया गया है. बाइडन के प्रशासन में अब भी कई पद रिक्त हैं.

अमेरिकी सर्जन जनरल के तौर पर डॉ. विवेक मूर्ति नामित

इस सूची में सबसे ऊपर नीरा टंडन और डॉ. विवेक मूर्ति हैं. बाइडन प्रशासन में वाइट हाउस कार्यालय के प्रबंधन एवं बजट के निदेशक के तौर पर टंडन और अमेरिकी सर्जन जनरल के तौर पर डॉ. विवेक मूर्ति को नामित किया गया है.

फ़ोटो : डॉ. विवेक मूर्ति

वनीता गुप्ता को विधि मंत्रालय की एसोसिएट अटॉर्नी जनरल नामित किया गया है. बाइडन ने शनिवार को विदेश सेवा की पूर्व अधिकारी उजरा जेया को असैन्य सुरक्षा, लोकतंत्र एवं मानवाधिकार के लिए अवर विदेश मंत्री नियुक्त किया.

इसे भी पढ़ें : किसान नेताओं का ऐलान- सुप्रीम कोर्ट की बनायी कमेटी के सामने नहीं जायेंगे, सरकार को कानून वापस लेने होंगे

माला अडिगा व गरिमा वर्मा प्रथम महिला के कार्यालय में हुईं नियुक्त

‘इंडियासपोरा’ के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा, ‘भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने लोक सेवा के लिए पिछले कई वर्षों में जो समर्पण दिखाया है, उसे इस प्रशासन की शुरुआत में ही मान्यता मिल रही है.

फ़ोटो : गरिमा वर्मा

मैं खासकर इस बात से खुश हूं कि इनमें महिलाओं की संख्या अधिक है.’ माला अडिगा को भावी प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडन की नीति निदेशक और गरिमा वर्मा को प्रथम महिला के कार्यालय की डिजिटल निदेशक नियुक्त किया गया है, जबकि सबरीना सिंह को उनकी उप प्रेस मंत्री नियुक्त किया गया है.वेदांत पटेल राष्ट्रपति के वेदांत पटेल राष्ट्रपति के सहायक प्रेस मंत्री की जिम्मेदारी संभालेंगे.

फ़ोटो : माला अडिगा

वाइट हाउस में पहली बार ऐसे दो भारतीय-अमेरिकियों को स्थान दिया गया है, जो मूल रूप से कश्मीर से संबंध रखते हैं. इनमें आयशा शाह को वाइट हाउस कार्यालय की डिजिटल रणनीति की ‘पार्टनरशिप मैनेजर’ और समीरा फाजली को वाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रीय आर्थिक परिषद् की उप निदेशक नामित किया गया है. वाइट हाउस राष्ट्रीय आर्थिक परिषद् में एक अन्य भारतीय अमेरिकी भारत राममूर्ति को उपनिदेशक नियुक्त किया गया है.

फ़ोटो : आयशा शाह

राष्ट्रपति कार्मिक कार्यालय में उप निदेशक

गौतम राघवन को वाइट हाउस में राष्ट्रपति कार्मिक कार्यालय में उप निदेशक नामित किया गया है. विनय रेड्डी को बाइडन का भाषण निदेशक नामित किया गया है. वेदांत पटेल राष्ट्रपति के सहायक प्रेस मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी संभालेंगे.

तीन भारतीय अमेरिकियों को वाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में नामित किया गया है. तरुण छाबड़ा को प्रौद्योगिकी एवं राष्ट्रीय सुरक्षा का वरिष्ठ निदेशक, सुमोना गुहा को दक्षिण एशिया के लिए वरिष्ठ निदेशक और शांति कलाथिल को लोकतंत्र एवं मानवाधिकार समन्यवय नियुक्त किया गया है.

फ़ोटो : गौतम राघवन

इसे भी पढ़ें : पारा शिक्षकों ने विधायक आवास के सामने दिया धरना, सौंपा ज्ञापन

पाकिस्तानी अमेरिकी अली जैदी उप राष्ट्रीय जलवायु सलाहकार

इनके अलावा सोनिया अग्रवाल को वाइट हाउस में घरेलू पर्यावरण नीति कार्यालय में पर्यावरणीय नीति एवं नवोन्मेष की वरिष्ठ सलाहकार और विदुर शर्मा को वाइट हाउस कोविड-19 कार्रवाई दल में जांच के लिए नीति सलाहकार नामित किया गया हो.

दो भारतीय अमेरिकी महिलाओं को वाइट हाउस मंत्रणा कार्यालय में नियुक्त किया गया है. नेहा गुप्ता को एसोसिएट काउन्सल और रीमा शाह को डिप्टी एसोसिएट काउन्सल नियुक्त किया गया है.

तीन अन्य दक्षिण एशियाई लोगों को अहम पद मिले

इसके अलावा वाइट हाउस में पहली बार तीन अन्य दक्षिण एशियाई लोगों को अहम पदों पर नामित किया गया है. पाकिस्तानी अमेरिकी अली जैदी को वाइट हाउस उप राष्ट्रीय जलवायु सलाहकार, श्रीलंकाई-अमेरिकी रोहिणी कोसोग्लु को उपराष्ट्रपति की घरेलू नीति सलाहकार और जायन सिद्दिकी को वाइट हाउस डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है.

इसे भी पढ़ें : एसोसिएशन ऑफ सीनियर लिविंग इंडिया का वर्चुअल कॉन्क्लेव 22 जनवरी से

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: