JharkhandNationalNEWSTOP SLIDER

जानिए, सीबीआई के नये चीफ सुबोध कुमार जायसवाल का क्या है झारखंड कनेक्शन

-महाराष्ट्र के डीजीपी के अलावा कई महत्वपूर्ण पदों पर भी रह चुके हैं

-वर्ष 2019 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से भी नवाजे गए

Ranchi: सीबीआई के नये बॉस सुबोध कुमार जायसवाल मूलत: झारखंड के रहने वाले हैं. उनका जन्म धनबाद के सिंदरी प्रखंड के चासनाला में हुआ था. उन्होंने स्कूल की  पढ़ाई डिनोबली स्कूल, डिगावाडीह धनबाद से की. उनके पिता का नाम शिव नारायण जायसवाल है. वह सिंदरी क्षेत्र के प्रमुख व्यवसायियों और गणमान्य लोगों में गिने जाते थे.

सुबोध कुमार जायसवाल महाराष्ट्र के डीजीपी भी रह चुके हैं. बाद में वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बुलाए गए थे. उन्होंने रिसर्च एंड एनालिसिस विंग रॉ और इंटेलिजेंस ब्यूरो ने भी सिर्फ पदों पर सेवाएं दीं. महाराष्ट्र के बहुचर्चित तेलगी प्रकरण और भीमा कोरेगांव एल्गार परिषद से जुड़े मामलों की जांच को अंजाम तक पहुंचाने वाले इस कड़क आईपीएस अफसर को वर्ष 2019 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से भी सम्मानित किया गया था.

अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कीः

पुलिसिंग में शानदार करियर रिकॉर्ड वाले 1985 बैच के आईपीएस अफसर सुबोध कुमार जायसवाल ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी.

advt

तीन नामों के पैनल में सबसे वरिष्ठ थेः

सीबीआइ निदेशक के लिए सोमवार को जिन तीन नामों का पैनल तय हुआ उसमें जायसवाल सबसे वरिष्ठ थे. अन्य दो नाम गृह मंत्रालय के विशेष सचिव वीएसके कौमुदी और एसएसबी के महानिदेशक केआर चंद्रा के थे. सीबीआइ के नये प्रमुख की नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से तय एक नियम के चलते इस दौड़ में शामिल दो प्रमुख नाम विचार करने से पहले ही बाहर हो गये.

इसे भी पढ़ें: भारी बारिश की चेतावनी के बीच तय टीका केंद्रों पर दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: