Lead NewsNational

जानिये भारतीय रेलवे ने ऐसा क्या किया की बना डाला नया रिकार्ड  

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  के शहर केवड़िया को मिली रेल कनेक्टिविटी

Ahmadabad : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार, 17 जनवरी) को दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  के शहर केवड़िया को रेल कनेक्टिविटी से जोड़ने की घोषणा की.पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंन्सिंग के जरिए गुजरात के केवड़िया के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. मूर्ति देखने के लिए देश के विभिन्न भागों से लोगों की आवाजाही सुगम बनाने के मकसद से ही इन ट्रेनों की शुरुआत की गई है.

ये शहर सीधे जुड़े केवड़िया से

ये ट्रेनें गुजरात के केवड़िया को दूसरे राज्यों के बड़े शहरों से जोड़ेंगी. जिन शहरों से रेल कनेक्टिविटी की शुरुआत की गई है, उनमें वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन (दिल्ली), रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें :बुढ़मू थाना में तैनात जवान ने सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली, मौत

पहली बार एक जगह के लिए 8 ट्रेनों को दिखायी हरी झंडी

प्रधानमंत्री ने इसे ऐतिहासिक दिन करार दिया. उन्होंने कहा, पहली बार किसी एक जगह के लिए एक साथ आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गयी है. पीएम ने कहा, “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आने वाले पर्यटकों के लिए यह कनेक्टिविटी फायदेमंद होगी लेकिन इससे केवड़िया के आदिवासी समुदाय के जीवन को बदलने में भी मदद मिलेगी.” उन्होंने कहा कि पर्यटन के नक्शे पर केवड़िया का विकास वहां के आदिवासी समुदाय के लिए नौकरी और स्वरोजगार के नए अवसर लाएगा.

रेलवे की इन परियोजनाओं के उद्घाटन के मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी समेत सभी संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौजूद थे. पीएम ने कहा कि केवड़िया देश का पहला ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेट वाला स्टेशन बन गया है.

इसे भी पढ़ें :दुमका में तैनात डीएसपी के साथ मारपीट, पत्नी ने दर्ज करायी प्राथमिकी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: