Khas-KhabarNationalNEWSOFFBEAT

जानिये, देश के उस राज्य को जहां 58 साल बाद गूंजा राष्ट्रगान…

Nagaland:नागालैंड, देश का ऐसा राज्य है जहां राज्य गठन के 58 साल में पहली बार देश के राष्ट्रगान के साथ विधानसभा सत्र की शुरुआत हुई. यह इतिहास करीब एक सप्ताह पहले उस वक्त बना जब , जब 13वीं विधानसभा के सातवें सत्र की शुरुआत के लिये राज्यपाल आरएन रवि के अभिभाषण के लिये पहुंचे.

इसे भी पढ़ें: केरोसिन डालने के क्रम में हुआ ब्लास्ट, एक महिला समेत दो मासूम बच्चे बुरी तरह झुलसे

नागालैंड राज्य 1 दिसंबर, 1963 को अस्तित्व में आ गया था. जनवरी, 1964 में पहली बार विधानसभा चुनाव के बाद निर्वाचित सरकार अस्तित्व में आयी और 11 फरवरी, 1964 को पहली विधानसभा गठित हुई. इसके बावजूद राज्य की विधानसभा में कभी ‘जन गण मन’ की धुन नहीं गूंजी थी.

इसे भी पढ़ें: विसर्जन जुलूस पर लाठीचार्ज के खिलाफ लोगों ने घेरा थाना, पुलिसवालों पर जातिसूचक अपशब्द कहने का भी आरोप लगाया

वहीं, विधानसभा आयुक्त डॉ. पीजे एंटनी का कहना है कि विधानसभा में राष्ट्रगान गाने पर किसी तरह की रोक नहीं थी लेकिन, इसके बावजूद यहां राष्ट्रगान क्यों नहीं गाया जाता था, इसे लेकर कोई आदेश नहीं है. इस बार विधानसभा स्पीकर शारिंगेन लोंगकुमेर ने राज्यपाल के अभिभाषण से पहले राष्ट्रगान बजवाने का निर्णय लिया और इसके लिए मुख्यमंत्री नेफियू रियो के नेतृत्व वाली सरकार की सहमति ली गयी. विधानसभा 7वें सत्र की शुरुआत से पहले राज्यपाल के आने पर पहली बार राष्ट्रगान बजाया गया और मास्क पहने हुए सभी विधायकों ने एक साथ खड़े होकर इसका सम्मान भी किया.

इसे भी पढ़ें: सदियों से दबाए आदिवासियों को हमारी सरकार विदेश में पढ़ाई का दे रही मौका : हेमंत

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो:

नागालैंड विधानसभा भवन में पहली बार ‘जन गण मन’ गूंजने और सभी विधायकों के सावधान की मुद्रा में खड़े होकर उसे सम्मान देने के इस ऐतिहासिक नजारे का वीडियो सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो गया है. इसे बहुत सारी हस्तियों ने शेयर करते हुए खुशी जतायी है.

इसे भी पढ़ें: साइबर ठगी मामले में दो अपराधी गिरफ्तार, 9 लाख नगद, कार, मोबाइल, एटीएम, पासबुक बरामद

 

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: