Lead NewsNationalNEWS

जानें, कितनी प्रॉपर्टी की मालकिन थी लता मंगेशकर, अब किसके नाम हो सकती है प्रॉपर्टी

New Delhi: स्वर कोकिला लता दीदी अब हमारे बीच नहीं रहीं. एक दिन पूर्व ही उन्होंने इस फानी दुनिया को अलविदा कहा है. 92 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 6 फरवरी की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली. उनसे जुड़ी हर किस्से कहानियों व उनके संघर्ष के प्रति लोगों की उत्सुकता है. लता दीदी ने शादी नहीं की थी. हर किसी के मन में यह बात उठ रही होगी कि उनकी प्रापर्टी का वारिस कौन होगा, उनकी कितनी प्रपर्टी है.

 

लता मंगेशकर ने दुनियाभर की 36 भाषाओं में 50 हजार से ज्यादा गाना गाए हैं. गायिका के तौर पर उनका करियर काफी लंबा रहा है. भारतीय रुपयों में करीब 368 करोड़ रुपए की प्रापर्टी आंकी जा रही है. लता जी की अधिकांश कमाई उनके गानों की रॉयल्‍टी और उनके निवेश से आती थी. यह भी उल्लेखनीय है कि लता मंगेशकर की पहली कमाई केवल 25 रुपए थी लेकिन अंत तक वह करोड़ों की संपत्ति की मालकिन बन गई थी. बताया जा रहा है कि आखिरी समय में भी लता मंगेशकर की मासिक आय 40 लाख रुपए और साताना करीब 6 करोड़ रुपए की थी.

 

भारत रत्न लता जी का मुंबई के पेडर रोड पर घर है जिसका नाम प्रभुकुंज भवन है. वह इसी में रहा करती थीं. उनके भाई हृदयनाथ भी लता दीदी के साथ इसी घर में रहते थे. उनको मुखाग्नि भी उनके भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर ने दी. इसे ध्यान में रखते हुए माना जा रहा है कि उनकी प्रापर्टी के वारिस हृदयनाथ मंगेशकर ही होंगे.

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button