Lead NewsMain SliderNationalNEWS

जानिये, देश की यंगेस्ट पायलट कश्मीर की बेटी आयशा अजीज को

25 साल की आयशा अजीज देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनी

New delhi : महिलाएं किसी भी मोर्चे पर पुरुषों से कमतर नहीं हैं. जम्मू-कश्मीर की बेटी आयशा अजीज की उड़ान इसे सही साबित कर रही है. 25 साल की आयशा ने भारत की सबसे कम उम्र की महिला पालयट बनकर कीर्तिमान स्थापित कर दिया है. आयशा अजीज की यह सफलता नारी सशक्तिकरण का प्रतीत होने के साथ ही आतंकवाद प्रभावित जम्मू-कश्मीर के लिए नजीर है.

 

आयशा को यह सफलता अचानक नहीं मिली है, बल्कि संघर्षों से हासिल की गयी है. आयशा ने महज 16 साल की उम्र में वर्ष 2011 में स्‍टूडेंट पायलट का लाइसेंस हासिल कर लिया था. उसके अगले साल उन्होंने रूस के सोकोल एयरबेस में MIG-29 जेट उड़ाने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया. आयशा जब 16 साल की थी तब से स्कूल में ही ट्रेनिंग लेने लगी थी और साल 2017 में बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से उन्हें कमर्शियल लाइसेंस मिला था.

 

आयशा की मां जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले की रहने वाली हैं. उनके पिता मुंबई से हैं. आयशा के भाई का कहना है कि उनकी बहन ने कश्मीरी लड़कियों के लिए एक मिसाल कायम की है. आयशा अजीज ने कहा कि उनका मानना है कि कश्मीरी महिलाओं ने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगति की है और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा किया है.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

आयशा कहती है कि उसे हवाई यात्रा करना और लोगों से मिलना अच्छा लगता है. इसी वजह से पायलट बनने का निर्णय लिया. आगे कहा कि इस पेशे में किसी की मानसिक स्थिति बहुत मजबूत होनी चाहिए क्योंकि 200 यात्रियों को ले जाना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button