Lead NewsOFFBEATRanchi

‘किसान’ धौनी की बगिया में पले-बढ़ेंगे कड़कनाथ

  • बिजनेस परपस से अपने सिमलिया स्थित फार्म हाउस में दो हजार कड़कनाथ पालेंगे धौनी

Ranchi : किसान मोड में आये महेंद्र सिंह धौनी रांची के सिमलिया स्थित अपने फार्म हाउस में कड़कनाथ पालेंगे. बहुत जल्द ही उनकी इस बगिया में दो हजार कड़कनाथ चूजों की खेप पहुंचनेवाली है. धौनी ये चूजे मध्यप्रदेश के झाबुआ से मंगा रहे हैं. बताया जा रहा है कि ऐसा वह बिजनेस परपस से कर रहे हैं.

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी अपने फार्म हाउस में छोटे पैमाने पर खेती-बारी भी कर रहे हैं. हाल ही में वह एक वीडियो में सिमलिया स्थित अपने फार्म हाउस में ट्रैक्टर से खेत की जुताई करते हुए भी दिखे थे. अब वह अपने फार्म हाउस में दो हजार कड़कनाथ चूजे पालेंगे और उनके बड़े होने पर वह उनका व्यवसाय करेंगे.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें- गजल गायिकी की मखमली आवाज तलत अजीज

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

दोस्त से शेयर किया आइडिया और बन गया प्लान

जानकारी के मुताबिक, धौनी ने कड़कनाथ मुर्गा पालने और छोटे स्तर पर उसका व्यवसाय करने का आइडिया अपने पुराने दोस्त डॉ कुल्डु के साथ शेयर किया. डॉ कुल्डु वेटनरी प्रोफेशन से जुड़े हुए हैं. उन्होंने धौनी को कड़कनाथ चूजे उपलब्ध कराने का जिम्मा ले लिया. डॉ कुल्डु ने इसके लिए झाबुआ कृषि विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक अपने एक परिचित से संपर्क साधा. उनके जरिये डॉ कुल्डु का संपर्क वहां के आशीष कड़कनाथ मुर्गीपालन सहकारी संस्था के वनोद मेड़ा से हुआ और विनोद मेड़ा को धौनी के फार्म हाउस में दो हजार कड़कनाथ चूजे उपलब्ध कराने का ऑर्डर मिल गया. अब उम्मीद जतायी जा रही है कि 15 दिसंबर तक ये दो हजार कड़कनाथ चूजे धौनी के फार्म हाउस पहुंचा दिये जायेंगे.

एक महीने के चूजे की कीमत 130 रुपये

गौरतलब है कि कड़कनाथ काले रंग के मुर्गे की प्रजाति है. इसकी चोंच, कलगी, नाखून, चमड़ी, जुबान सबका रंग काला होता है. औषधीय गुणों की वजह से कड़कनाथ मुर्गे का खास महत्व है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. वहीं, दूसरी तरफ इसमें वसा कम होता है. इसके एक महीने के चूजे की कीमत 130 रुपये है. इसके ओरिजनल ब्रीड के लिए लोग मध्यप्रदेश स्थित झाबुआ का रुख करते हैं. झाबुआ को कड़कनाथ मुर्गा के लिए जीआई टैग भी मिल चुका है.

इसे भी पढ़ें- • बॉलीवुड में नशे का कारोबार : अर्जुन रामपाल की प्रेमिका एनसीबी के समक्ष हुईं पेश

Related Articles

Back to top button