Khas-KhabarLead NewsNationalNEWSTOP SLIDERTop Story

खड़गे Vs थरूर हुआ कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, तीसरे प्रत्याशी के एन त्रिपाठी का नामांकन रद्द

New Delhi: कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में अब मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच सीधा मुकाबला होगा. चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि तीसरे प्रत्याशी झारखंड के पूर्व कैबिनेट मंत्री केएन त्रिपाठी का नामांकन कैंसिल हो गया है. इस चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर यानि अगले शनिवार तक है. ऐसे में अब किसी एक उम्मीदवार के अपना नामांकन वापस लेने की संभावना अभी भी बनी हुई है अन्यथा 17 अक्टूबर को मतदान होगा.
इसे भी पढ़ें: प्रभु दयाल अग्रवाल की स्मृति में टीसीआई ग्रुप का देशभर में 27 से अधिक स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन


कांग्रेस अध्यक्ष के लिए हो रहे चुनाव के चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए फॉर्म की जांच की जा चुकी है. इनमें 20 फॉर्म्स में से 4 में फॉर्म्स में हस्ताक्षर में भिन्नता पाई गई, जिसकी वजह से उन्हें अस्वीकृत कर दिया गया. अब इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने होंगे. झारखंड के प्रत्याशी केएन त्रिपाठी का फॉर्म रिजेक्ट हो गया. मिस्त्री ने कहा कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है. अभी तक जैसा लग रहा है कि खड़गे और थरूर के बीच में चुनाव होंगे. अगर इन दोनों में से कोई पर्चा वापस नहीं लेता है तो चुनाव में आगे की प्रक्रिया की जाएगी.

कौन हैं केएन त्रिपाठी

कृष्णानंद त्रिपाठी उर्फ केएन त्रिपाठी झारखंड से हैं. वे राजनीति में आने से पहले एयरफोर्स में थे. सेना की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए. 2005 में कांग्रेस के टिकट पर डालटनगंज सीट से चुनाव लड़े. हालांकि, इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 2009 में फिर डालटनगंज सीट से चुनाव लड़े और जीत हासिल की. इसके बाद उन्हें राज्य सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया. हालांकि, 2014 में उन्हें इस सीट से हार का सामना करना पड़ा.

 

Related Articles

Back to top button