JharkhandOFFBEATRanchi

फैशन के मामले में युवा वर्ग की की पसंद बनते जा रहे है खादी के वस्त्र

Ranchi : महात्मा गांधी ने एक बार कहा था कि ‘’चरखे की वृति फैल गयी तो उसकी छाया में असंख्य उद्योगों को स्थान मिलेगा. चरखा भारत की आर्थिक आजादी का प्रतीक है.’’ महात्मा गांधी ने चरखा और खादी को आजादी की लड़ाई में एक वैचारिक हथियार भी बनाया. अब धीरे-धीरे देश में खादी की लोकप्रियता बढ़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो खादी फॉर नेशन खादी फॉर फैशन का नारा भी दिया.

इसे भी पढ़ेंः Good  News :  अब अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर से डाउनलोड करें वोटर आईडी

अब खादी सिर्फ खद्दर का मोटा कपड़ा नहीं रहा. इसमें काफी प्रयोग किए गए और आज फैशन के मामले में युवाओं की पसंद भी बनता जा रहा है. झारखंड खाद बोर्ड के लिए प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर रितु बेरी ने शर्ट और कुर्ती डिजाइन किए थे.

रातू रोड स्थित शो रूम में रितु बेरी के डिजाइन किए कुर्ती उपलब्ध हैं. इसकी कीमत 1750 रुपये है. इसकी खासियत यह है कि इसे लेडीज और जेंट्स दोनों ही पहन सकते हैं. इसके अलावा झारखंड के डिजाइनर सत्यव्रत साहू के डिजाइन किए बंडी, कुर्ती आदि भी युवाओं को खूब पसंद आ रहे हैं.

 

चार साल में काफी प्रचार प्रसार किया गया

 

झारखंड खादी बोर्ड ने पिछले तीन चार सालों में खादी का काफी प्रचार प्रसार किया है. इसकी वजह से राज्य में और राज्य से बाहर भी झारखंड खादी बोर्ड के उत्पाद अपनी अलग पहचान बना चुके हैं. यहां पर खादी की बंडी चार हजार रुपये तक की कीमत में उपलब्ध है. खादी के शर्ट 599 रुपये से शुरू है.

लेडीज कुर्ती 799 रुपये से लेकर 2300 रुपये तक की कीमत में मिल रहे हैं. इसके अलावा खादी बोर्ड ने 25 से लेकर 150 रुपये तक की कीमत में थैला भी उपलब्ध कराया है. प्लास्टिक के थैले बैन होने बाद से ये थैले काफी लोकप्रिय हो गये हैं. गणतंत्र दिवस के अवसर पर खादी के बने हुए तिरंगे झंडे की काफी अच्छी डिमांड रही है. इसके अलावा गांधी टोपी 80 रुपये में मिल रही है.

इसे भी पढ़ेंः डीवीसी पर निर्भरता कम करने के लिए बनाये जा रहे 48 ग्रिड सब स्टेशन, बिजली समस्या से मिलेगी राहत

सैनीटाइज करने वाली अगरबत्ती भी आ गयी है बाजार में

खादी बोर्ड की ओर से एक नई अगरबत्ती बाजार में उतारा गया है. ये सुगंधित अगरबत्ती सैनीटाइज के गुणों वाली है. इसके अलावा इसे एंटी बैक्टीबैक्ट्रीयल, एंटीवायरहल, एंटी मॉस्किटो वाले गुणों से युक्त भी बताया गया है. खादी के उत्पादों पर 20 से 25 प्रतिशत तक की छूट भी मिल रही है. यह छूट 31 मार्च तक रहेगी.

इसे भी पढ़ेंः रांची में हिंदपीढ़ी से छह पुड़िया ब्राउन शुगर के साथ एक गिरफ्तार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: