JharkhandRanchi

खादगढ़ा सब्जी मार्केट : रद्द की गयी 39 दुकानों का नये सिरे से सर्वे और सत्यापन कर होगा आवंटन

विज्ञापन
Advertisement

Ranchi  :   खादगढ़ा सब्जी मार्केट में रदद् की गयी 39 दुकानों का नये सिरे से सर्वे किया जायेगा. उसके बाद वास्तविक दुकानदारों का सत्यापन कर उन्हें ही दुकानें आवंटित की जायेंगी. रांची नगर निगम की इंजीनियरिंग शाखा द्वारा करायी जा रही चार योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान मेयर आशा लकड़ा ने ये बातें कहीं. बैठक में इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के अलावा डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे.

बैठक में खादगढ़ा सब्जी मार्केट के अलावा नागा बाबा खटाल में निर्माणाधीन मार्केट, कांके रोड में बन रहे अर्बन हाट, कोकर स्थित डिस्टलरी तालाब के निकट बन रहे सब्जी बाजार की भी समीक्षा हुई. बैठक में इंजीनियरिंग शाखा में चल रहे भ्रष्टाचार के खेल का भी मुद्दा उठा. लेकिन इस पर कोई चर्चा नहीं की गयी. नाम नहीं लिखने की शर्त पर एक इंजीनियर ने बताया कि किसी भी तरह के टेंडर को मैनेज करने में शाखा चीफ इंजीनियर के साथ एक अस्सिटेंट काफी सक्रिय है. इस काम के लिए कमीशन के तौर पर बड़ी राशि ली जाती है. बैठक में यह मुद्दा उठाया गया. इसके बावजूद समीक्षा बैठक में इस पर कोई चर्चा नहीं हुई.

इसे भी पढ़ें – राज्य में कोरोना से 23वीं मौत, मेदांता में एडमिट देवघर के शख्स की गयी जान

advt

सब्जी मार्केट का 60 प्रतिशत ही हुआ है काम, 30 नवंबर तक पूरा करने का निर्देश

नागाबाबा खटाल में निर्माणाधीन सब्जी मार्केट की समीक्षा करते हुए मेयर ने कहा कि इस योजना को जून 2020 तक पूरा करने का प्रस्ताव था. लेकिन मार्केट का अभी तक केवल 60 प्रतिशत काम ही पूरा हुआ है. इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने मेयर को बताया कि डिजाइन में परिवर्तन की वजह से काम रुका हुआ है. मेयर ने कहा कि हर हाल में 30 नवंबर तक संशोधन के साथ काम पूरा करें, यहां लगाने वाले सब्जी और फल विक्रेताओं को स्थाई जगह मिल सके. मेयर ने मार्केट परिसर से पानी निकासी के लिए बढ़िया प्लानिंग करने और वाटर हार्वेस्टिंग की उचित व्यवस्था का निर्देश भी संबंधित इंजीनियरों को दिया.

अर्बन हाट के लिए विभाग को भेजा जायेगा रिमाइंडर पत्र

कांके रोड में बन रहे अर्बन हाट को लेकर मेयर ने कहा कि यह काम अभी रुका हुआ है. रुके काम को पूरा करने के लिए विभाग में रिमाइंडर पत्र भेज कर दिशा-निर्देश भेजने की बात उन्होंने की. बता दें कि विभाग द्वारा इस अर्बन हाट को स्किल डेवपलमेंट के अनुरूप विकसित करने की बात की गयी है. मेयर ने कहा कि निगम परिषद की बैठक में लोगों के विचार लेने के बाद सरकार को प्रस्ताव भेजे जायेंगे. खादगढ़ा मधुकम सब्जी बाजार की समीक्षा में मेयर ने कहा कि रदद् आवंटन का नये सिर से सत्यापन तो होगा ही, साथ ही मार्केट के ऊपरवाले खाली दुकानों में कपड़ा विक्रेता, चूड़ी विक्रेता या अन्य दुकानदारों को बसाया जायेगा.

कामों में बदलाव के पहले करें पत्राचार

डिस्टलरी तालाब के समीप निर्माणधीन बाजार को लेकर मेयर ने कहा कि योजना से जुड़े अधिकारी मार्केट की वर्तमान स्थिति पर रिपोर्ट जमा करें. बैठक में मेयर ने निर्देश दिया कि 14वें वित्त से निगम अंतर्गत जितने भी निर्माण काम हो रहे हैं, उनमें बदलाव से पहले इंजीनियरिंग विभाग पत्राचार से जानकारी जरूर दे. ऐसा नहीं करने पर संबंधित इंजीनियरों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. मेयर ने कहा कि 15वें वित्त की राशि से जुड़ी योजनाओं की प्लानिंग नये स्थानों पर ही करायी जाये. इसी राशि से योजना भी बनयें. मेयर आशा लकड़ा ने सभी इंजीनियरों से कहा कि उपरोक्त निर्माणधीन योजनाओं का वे जल्द ही औचक निरीक्षण भी करेंगी.

इसे भी पढ़ें – W. Bengal : कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन लागू, सड़कों पर पुलिस ने कर दी है बैरिकेडिंग

कोरोना के लिए निगम शुक्रवार से चलायेगा जन-जागरुकता अभियान

मेयर ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए निगम शुक्रवार से जन जागरूकता अभियान शुरू करेगा. अभियान के तहत लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जायेगा. उन्होंने निगम में वेबजह लोगों को आकर भीड़ नहीं लगाने की भी बात कही. साथ ही आवश्यक कामों को विभाग द्वारा फोन के माध्यम से करने की भी अपील की.

इसे भी पढ़ें – जनजातिय योजनाएं युवाओं का विकास और रोजगार देने वाली, अवसर का लाभ उठायें: अर्जुन मुंडा

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: