LIFESTYLETEENAGERS

नवरात्रि में उपवास के दौरान रखें अपना खास ख्याल, जानें क्या खाये-क्या नहीं

विज्ञापन

NewsWing Desk: पूरे देश में नवरात्रि की धूम है. गुरुवार को नवरात्र के पांचवें दिन माता स्कन्द की पूजा-अर्चना हो रही है. नौ दिनों तक देवी के अलग-अलग नौ रूपों की आराधना की जाती है.

नवरात्रि में उपवास के साथ-साथ आहार और दिनचर्या का विशेष महत्व होता है. संयमित आहार और दिनचर्या के साथ नवरात्रि का शुभ फल पाया जा सकता है. नवरात्रि में कई लोग नौ दिन तक उपवास रखते हैं और मां दुर्गा की पूजा करते हैं.

कई लोग इस दौरान पूरे दिनभर भूखे रहते हैं. पानी के अलावा कुछ भी नहीं खाते हैं. लेकिन ऐसा करना एक दिन के लिए ठीक माना जा सकता है, पूरे नौ दिनों तक करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

advt

इसे भी पढ़ेंःएनीमिया की हैं शिकार तो लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाये, होगा फायदा

मां की आराधना में पूरे नौ दिन तक व्रत रखना आसान बात नहीं है. ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े. उपवास के दौरान भी संतुलित आहार (Balanced Diet) काफी जरूरी होता है.

जानिये नवरात्रि में व्रत के दौरान क्या खाये, जिससे आप स्वस्थ रहें.

खाने में फलों को करें शामिल

नौ दिनों तक फास्टिंग करने के कारण शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो सकती है. ऐसे में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. ऐसे में उपवास के दौरान भी एनर्जी मिलती रहे इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए.

adv

इसमें भी पपीता, सेब, नाशपाती और अनार जैसे फलों का सेवन करना अच्छा होता है. पपीते का सेवन ज्यादा लाभकारी है, इससे कई फायदे होते हैं. यह पाचन में भी फायदा मिलता है.

पनीर और दूध के सेवन से बचें

उपवास के दौरान पनीर और दूध (Cheese And Milk) से बनी चीजों के सेवन से बचना चाहिये. क्योंकि ये आपको आलस से भर सकती हैं. ऐसे आहार लेने चाहिए जिससे आपको थका हुआ महसूस ना हो और एनर्जी से भरे रहे.

गुनगुना पानी पिये

सुबह सबसे पहले हल्का गुनगुना पानी नींबू के रस डालकर पीने से आपका शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है. नवरात्रि में फास्ट के दौरान आपका डाइजेस्टिव सिस्टम गड़बड़ा सकता है, ऐसे में गुनगुना पानी आपके पाचन को भी ठीक करने में मददगार हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंःकंप्यूटर पर लगातार काम करना आपको कर सकता है बीमार, बरतें ये सावधानियां

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button