Corona_UpdatesJharkhandLead NewsRanchi

ध्यान रहेः पहले डोज में जो टीका लगवाया है वही टीका दूसरे डोज में भी लगवाएं

उपायुक्त छवि रंजन ने रांचीवासियों से की अपील

Ranchi: उपायुक्त छवि रंजन ने रांचीवासियों से कोविड-19 का टीका लगवाने में सावधानी बरतने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि जिस टीके का पहला डोज ले चुके हैं वही टीका दूसरे डोज में भी लगवाएं. इसका विशेष ध्यान रखें. क्योंकि, अन्य राज्यों से वैक्सीन कॉकटेल की खबरें आ रही हैं जिसके अंतर्गत पहली डोज जिस टीके की ली गई है उस टीके की दूसरी डोज नहीं ली गई जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि किसी भी स्थिति में अलग-अलग डोज न लें. पहला डोज अगर को-वैक्सीन का लिया है तो दूसरा डोज भी को-वैक्सीन का ही लें. अगर पहला डोज उन्होंने कोविशिल्ड का लिया है तो दूसरा डोज कोविशिल्ड का ही लगवाएं.

इसे भी पढ़ें:32 राज्यों ने CBSE के 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव का समर्थन किया

Catalyst IAS
ram janam hospital

सिविल सर्जन और डीआरसीएचओ को निर्देश जारीः

The Royal’s
Sanjeevani

उपायुक्त ने सिविल सर्जन और डीआरसीएचओ को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि टीकाकरण का कार्य कर रहे सभी स्वास्थ्यकर्मी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि लाभार्थियों को पहले और दूसरे डोज में एक ही कंपनी का लगाया जाए. स्वास्थ्यकर्मी पूरी तरह से वैरिफिकेशन करने के उपरांत ही दूसरे डोज का टीका लगाना सुनिश्चित करेंगे जिससे वैक्सीन कॉकटेल का कोई भी मामला न आए.

इसे भी पढ़ें:झमाझम बारिश में बह गयी कार, कई इलाकों में जलजमाव

अगर को-वैक्सीन का टीका कोई भी व्यक्ति लगाते हैं तो 4 से 6 सप्ताह के बाद वह वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं. अगर कोविशिल्ड का टीका कोई व्यक्ति पहली डोज में लेता है तो 12 से 16 सप्ताह में वह कोविशिल्ड की ही दूसरी डोज ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:भारत में पहली बार पाया गया कोरोना वायरस का बी.1.617 प्रकार अब 53 देशों में मिला : डब्ल्यूएचओ

Related Articles

Back to top button