HEALTHJharkhandRanchi

ध्यान रहे: Blood donate करना है तो कोविड टीका लेने से पहले ही करें

Ranchi: अगर आप रेगुलर रक्तदान करते हैं या फिर वोकेशनल डोनर हैं तो आपके लिए यह जरूरी सूचना है. आप रक्तदान करते हैं तो आपको कोविड टीका लेने से पहले ही करना होगा. अगर कोविड का पहला डोज आपने ले लिया है तो दूसरे डोज के 28 दिनों के बाद ही आप रक्तदान कर सकेंगे. यानी, दोनों डोज लेने के 28 दिनों तक आप ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हैं.

कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है और रांची के ब्लड बैंक में खून की भारी कमी देखी जा रही है. ऐसे में रक्तदान करने वाली संस्थाओं ने लोगों को जागरूक करने के लिए यह अपील की है. कोविड-19 इनके अनुसार कोई भी व्यक्ति पहले और दूसरे डोज के बीच और उसके 28 दिन बाद तक कोई रक्तदान नहीं कर सकता. ऐसे में ब्लड बैंक में स्टोरेज की भारी कमी हो सकती है. वर्तमान में भी ब्लड की कमी होने से मरीजों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

फ्रंटलाइन वर्कर में बहुत सारे लोग हैं रेगुलर डोनर

ram janam hospital
Catalyst IAS

बता दें कि वर्तमान में कोविड टीका के लिए फ्रंटलाइन वर्कर और 45 की उम्र से अधिक उम्र लोग एलिजिबल हैं. जब तक कोमोरबिडिटीज और 60 से अधिक उम्र के लोगों को टीका दिया जा रहा था तब तक इस तरह की कोई समस्या सामने नहीं आ रही थी. क्योंकि, उनमें से अधिकतर लोग ब्लड डोनेट करने के लिए योग्य नहीं होते. पर, 45 की उम्र से अधिक लोग और फ्रंट लाइन वर्कर्स में से अधिकतर लोग ब्लड डोनेट करते हैं. ऐसे में यह जानकारी जरूरी है.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

Related Articles

Back to top button