न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दुर्गा पूजा मेले में खान-पान का रखें ध्‍यान, खुले में रखे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें

एसडीओ मेले में घूम-घूम कर करा रही हैं फूड सैंपल की टेस्टिंग रिम्‍स का इमरजेंसी 24 घंटे चालू

141

Ranchi: दुर्गा पूजा का उत्साह चरम पर है. लोग मेले की मस्ती में चूर हो चुके है. पूजा घूमने के साथ-साथ खान-पान का भी लुत्फ उठा रहे है. लेकिन लोगों को मेले में खान-पान का ख्याल रखना चाहिए. खुले में रखें खाने से परहेज करना चाहिये. यह कई प्रकार की बीमारियों को निमंत्रण देने के सामान हो सकता है. मेला को लेकर सड़क पर खान-पान के स्टॉल सज चुके हैं. तरह-तरह के व्यंजन परोसे जा रहे है. वहीं दूसरी ओर प्रशासन ऐसे खाद्य पदार्थों को लेकर चौकस है. रांची एसडीओ गरिमा सिंह की नेतृत्‍व में फूड सेफ्टी टीम की ओर से शहर के फूड स्‍टॉल में लगे खाद्य पदार्थों के सैंपल की टेस्टिंग की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ायी रेल लाइन, जानकारी देनेवाले कर्मी सम्मानित

इस संबंध में डॉ. अंशुल कुमार ने बताया कि मेले में बिकने वाले हर प्रकार के खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिये. खुले में रखे फास्ट फूड तो बिल्कुल ही नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा ऑयली, स्पाइसी खाने का भी सेवन नहीं करना चाहिए. इससे लूज मोशन के साथ-साथ कई प्रकार के पेट से संबंधित बीमारी हो सकती है. मेले में चाट, फुछका, चौमिन खाने से लोगों को परहेज करना चाहिए. जहां तक हो सके ढके हुए  खाने का ही प्रयोग शुद्ध होता है. मेला में कई स्थानों पर ऐसी व्यवस्था की जाती है जहां आपकों ढंका हुआ बेहतर शुद्ध और गर्म खाना मिल सकता है. लोगों को सड़क किनारे ठेला, खोमचा और छोटे-छोटे स्टॉल लगाकर खाद्य सामग्री की बिक्री करने वालों के पास जाने से बचना चाहिए. विशेष कर चौमिन-चिल्ली, चाट, फुचका और सड़क किनारे बिकने वाले इडली ढोसा भी नहीं खाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: वेटनरी डॉक्टर पर लिट्टीपाड़ा में नाबालिग का अपहरण कर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप, गिरफ्तार

रिम्स में इमरजेंसी 24×7 घंटे, विजयादशमी को ओपीडी रहेगा बंद: रिम्स निदेशक

दुर्गा पूजा के मौके पर रिम्स में भी स्वास्थ्य सुविधा स्थगित रहेगा. सिर्फ इमरजेंसी में ही मरीजों का इलाज होगा. विजयादशमी के दिन ओपीडी सेवा पूरी तरह से बंद रहेगा. जबकि महासप्तमी, महाअष्टमी और महानवमी को रोस्टर के अनुसार डॉक्‍टर मौजूद रहेंगे. इन दिनों भी रिम्स में 24×7 मरीजों का इलाज किया जायेगा. ये बातें रिम्स निदेशक डॉ आरके श्रीवास्तव ने कही. उन्होंने बताया कि दुर्गा पूजा त्योहार चार दिनों तक मनाया जाता है. इस दौरान अस्पताल के कई डॉक्टर, अधिकारी कर्मचारी भी छुट्टी पर रहते हैं. इसे देखते हुए अधीक्षक स्तर से यह आदेश निकाल दिया गया है कि रोस्टर के अनुसार सभी विभागध्यक्ष अपने-अपने विभाग में डॉक्टरों की ड्यूटी सुनिश्चित करेंगे. इसके अलावा इमरजेंसी, ब्लड बैंक आदि में सेवा व्यवस्था भी चुस्त-दुरुस्त रखने के भी निर्देश दे दिए गए हैं.

palamu_12

इसे भी पढ़ें: बीसीसीएल के सीएमडी एके सिंह हटाये गये, वापस भेजे गये ईसीएल जीएम के पद पर

एंबुलेंस के साथ मौजूद रहेगी मेडिकल टीम: सिविल सर्जन

वहीं सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद ने बताया कि मेला में उमड़ने वाली भीड़ ध्यान में रखते हुए सदर अस्पताल ने भी तैयारी कर रखी है. कुछ डॉक्टर छुट्टी पर हैं, लेकिन जो ऑन ड्यूटी हैं उन्‍हें मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आने के संबंध में स्पष्ट निर्देश दे दिये गए हैं. डॉ प्रसाद ने बताया कि जिन पूजा पंडालों में ज्यादा भीड़ उमड़ती है वहां मेडिकल टीम एंबुलेंस के साथ मौजूद रहेंगे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: