National

कर्नाटक: राज्यपाल ने सीएम कुमारस्वामी को लिखा दूसरा पत्र, शाम छह बजे तक साबित करें बहुमत, कांग्रेस SC पहुंची

Bengaluru :  कर्नाटक विधानसभा में  पल दर पल  हालात बदल रहे हैं. खबरों के अनुसार  पिछले दो दिनों से  फ्लोर टेस्ट  पर चली रही बहस और हंगामे के बीच राज्यपाल वजुभाई वाला ने पिछले 24 घंटे के अंदर सीएम एचडी कुमारस्वामी को दूसरा पत्र लिखा है. इस पत्र में राज्यपाल ने सीएम  कुमारस्वामी से शाम छह बजे बहुमत साबित करने को कहा है. इस बीच कर्नाटक कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की है.

Jharkhand Rai

सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक कांग्रेस की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट का वह आदेश, जिसमें कहा गया है कि 15 बागी विधायकों को विधानसभा में मौजूद रहने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता,  पार्टी के व्हिप जारी करने के संवैधानिक अधिकार के खिलाफ है.  कहा कि कोर्ट के इस आदेश से संविधान की 10वीं अनुसूची में दिये गये दल बदल कानून का उल्लंघन होता है.

राज्यपाल के दूसरे प्रेम पत्र ने मुझे आहत किया

राज्यपाल  के दूसरे पत्र के बाद सीएम  कुमारस्वामी ने विधानसभा में कहा कि राज्यपाल के प्रति मेरे मन में सम्मान है.  लेकिन राज्यपाल के दूसरे प्रेम पत्र ने मुझे आहत किया है.  उन्हें केवल 10 दिन पहले हॉर्स ट्रेडिंग बारे में पता चला?.  कुमारस्वामी ने इस क्रम में कहा कि मैं फ्लोर टेस्ट का फैसला स्पीकर पर छोड़ता हूं.  यह दिल्ली द्वारा निर्देशित नहीं किया जायेगा.  मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि राज्यपाल द्वारा भेजे गए पत्र से मेरी रक्षा करें.

इसे भी पढ़ेंःडॉ प्रणब मुखर्जी ने कहा,  50 खरब डॉलर की इकोनॉमी की नींव कांग्रेस सरकारों ने डाली है

Samford

1.30 बजे तक की समय सीमा में फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ

इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पेश किया गया. दिनभर इस पर बहस हुई. 19 विधायक विधानसभा में नहीं आये. गुरुवार रात भर कर्नाटक भाजपाअध्यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने पार्टी विधायकों के साथ विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग को लेकर धरना दिया.  शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत को लेकर बहस जारी है.

राज्यपाल वजुभाई वाला ने इससे पहले मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को बहुमत साबित करने के लिए शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक का समय दिया था. लेकिन उनकी दी हुई समयसीमा में फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ. स्पीकर ने कहा कि  राज्यपाल के आदेश पर  सीएम  फैसला करें कि उसका पालन करना है या नहीं.

 बहस सोमवार को भी जारी रह सकती है  : सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि विधानसभा में बहस लगातार जारी है. 20 सदस्यों को अभी भी इसमें भाग लेना है. कहा कि  मुझे नहीं लगता कि आज विश्वास मत पर बहस पूरी हो पायेगी. बहस सोमवार को भी जारी रह सकती है.  सीएम  एचडी कुमारस्वामी ने यह भी कहा कि मैंने  सीएम  के तौर पर आपके सभी जिलों के लिए फंड जारी किये. लेकिन आप भाजपा वाले कहते हैं कि मैं सिर्फ 2-3 जिलों का ही सीएम हूं. इसीलिए मैं कह रहा हूं कि इस मामले में इतनी जल्दी  नहीं होनी चाहिए. हमें इस पर चर्चा करनी होगी. आप लोग लोकतंत्र खत्म कर रहे हैं.

सीएम ने  बहस के दौरान कहा कि आप लोगों ने कर्नाटक के मंत्री एचडी रेवन्ना की आलोचना इसलिए की क्योंकि वह अपने साथ नींबू रखे थे. आप  लोग हिंदू परंपरा को मानते हैं, लेकिन आप आरोप लगा रहे हैं. रेवन्ना अपने साथ नींबू रखे थे और व‍ह मंदिर गये  थे. लेकिन आप लोगों ने आरोप लगाया कि वह काला जादू करते हैं. क्या यह संभव है कि काला  जादू करके सरकार को बचाया जा सके? बता दें कि एचडी रेवन्ना  एचडी कुमारस्वामी के भाई हैं.

 इसे भी पढ़ेंः कर्नाटक : विधानसभा में सोये भाजपा विधायक सुबह चौंके, कर्नाटक के डेप्युटी सीएम सुबह नाश्ता-पानी लेकर पहुंचे

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: