National

 बागी विधायकों के मामले में समय मांगने SC पहुंचे कर्नाटक स्पीकर , आज सुनवाई करने से इनकार

NewDelhi : SC द्वारा विधायकों के इस्तीफों पर कर्नाटक विस के  स्पीकर को आज ही फैसला देने के आदेश के बाद स्पीकर  केआर रमेश कुमार ने  SC का रुख किया.  वे बागी विधायकों के इस्तीफों पर फैसला करने के लिए और समय चाहते धे. उन्होंने अदालत का दरवाजा खटखटाया,  लेकिन SC ने आज सुनवाई करने से इनकार कर दिया, कहा कि हमने सुबह ही इस मामले पर सुनवाई के लिए कल का दिन तय किया है.

जान लें कि स्पीकर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करके और वक्त की मांग की . कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया है कि उनका संवैधानिक कर्तव्य और विधानसभा नियम के मुताबिक वो ये सत्यापित करने के लिए बाध्य हैं कि विधायकों के इस्तीफे स्वैच्छिक या बिना डर के हैं या नहीं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें वक्त नहीं दिया और उनकी अर्जी पर जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि हमने सुबह आदेश जारी कर दिया है.

स्पीकर की ओर से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उनकी याचिका शुक्रवार को मुख्य मामले के साथ सुन ली जाये. सीजेआई ने कहा कि आप पहले रजिस्ट्री से संपर्क करें. इसके साथ ही कहा कि हम कल करेंगे सुनवाई.

इसे भी पढ़ेंः कर्नाटक व गोवा के बाद अब झारखंड में “शुद्धिकरण” की बारी !

कर्नाटक डीजीपी को बागी विधायकों को पूर्ण सुरक्षा देने के आदेश

जान लें कि कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के 10 बागी विधायकों को शाम छह बजे विधानसभा अध्यक्ष से मिलने की अनुमति SC ने आज गुरुवार को दी. सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने इसपर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुल खड़गे ने कहा कि अदालत ने आदेश दिया है. स्वाभाविक है कि उसका पालन किया जायगा. कानून के अनुसार उन्हें कार्य करना होगा. स्पीकर नियमों का पालन करेंगे. सूत्रों के अनुसार शुक्रवार तक स्पीकर की रिपोर्ट के आधार पर आगे सुप्रीम कोर्ट फैसला दे सकता है. जान लें कि सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक डीजीपी को बागी विधायकों को पूर्ण सुरक्षा देने के आदेश दिये हैं.

इसे भी पढ़ेंः कनार्टक का नाटक : SC ने शाम छह बजे  स्पीकर के सामने बागी विधायकों को पेश होने को कहा

   

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: