ChaibasaJamshedpurJharkhand

कल्पतरु अभियान : पर्यावरण संरक्षण के ल‍िए ब्रह्माकुमारीज की खास पहल

Chakradharpur: ब्रह्माकुमारीज के “कल्पतरु” के रूप में विश्व पर्यावरण संरक्षण जागरूकता अभियान को चहुंओर सराहा जा रहा है. प्रजापिता ब्रह्माकुमारी विश्व विद्यालय, आबू पर्वत(राजस्थान) के कार्यक्रम के अनुरूप चक्रधरपुर में संचालित ब्रह्माकुमारीज पाठशाला ने कल्पतरु अभियान का श्रीगणेश किया . मौके पर आरबीएस पब्लिक स्कूल की निर्देशिका रीता व साईं मोन्टेशरी स्कूल के शिक्षक संजय के अलावा राजयोग प्रशिक्षु बीके खिरोद, अनिल, रामभरत, राजू, सुशीला, संगीता, गीता, रीता, इंदिरा पुतुल, सत्यवामा, छाया, सुनीता मुख्यरूप से उपस्थित थे.
इस अवसर पर आरबीएस पब्लिक स्कूल का निर्देशिका रीता मैम व साईं मोन्टेशरी स्कूल का शिक्षक संजय ने बताया कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में ब्रह्माकुमारीज पाठशाला का कल्पतरु अभियान बेहद सराहनीय है. उन्होंने बताया कि पाठशाला की एक व्यक्ति, एक पौधा का रोपण और एक अवस्था तक उसका पालना देने का संकल्प सही मायने में अनुकरणीय है. यदि समाज के लोग इसकी महत्ता को आत्मसात कर लें तो समाज व राज्य ही नहीं बल्कि भारत देश को सही दिशा देने में हर एक महती भूमिका निभा सकता है. पाठशाला की बीके मानिनी ने बताया कि विगत दिनों ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की जान पर बन आई थी. इसी को ध्यान में रखते हुए संस्था के मुख्यालय ने 05 जून से 25 अगस्त तक 75 लाख पौधरोपण का संकल्प लिया है .अभी तक संस्था 40 लाख पौधरोपण कर चुकी है . इतना ही नहीं, संस्था इसके माध्यम से यौगिक खेती को प्रोत्साहन देने को प्रयासरत है. मौके पर ईश्वरीय सौगात के रूप में सभी को औषधीय पौधे भेंट किये गये. कार्यक्रम के अंत में बीके खिरोद के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन व भोग वितरण किया गया.

ये भी पढ़ें- Adityapur Kanhaiya Singh Murder Protest : कन्हैया सिंह की हत्या के विरोध में आदित्यपुर थाने का घेराव, पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी

Related Articles

Back to top button