न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

39 निकाय, पांच नगर निगम के CEO और टाउनप्लानर्स के प्रशिक्षण के लिए बन रहा 107.75 करोड़ का जुपमी भवन

886

Ranchi: झारखंड अरबन प्लानिंग मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (जूपमी) में राज्य के स्थानीय निकायों, नगर निगम और टाउन प्लानर्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा. राज्य में रांची समेत पांच नगर निगम और 39 स्थानीय निकाय हैं. इनके मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, निर्वाचित प्रतिनिधि, टाउन प्लानरों को समय-समय पर जुपमी में प्रशिक्षण दिया जायेगा. स्मार्ट सिटी परिसर में जुपमी का निर्माण 107.75 करोड़ की लागत से किया जा रहा है. इसमें तीन छात्रावास, एक प्रशासनिक बिल्डिंग समेत कुल आठ भवन बनाये जाने हैं.

जुपमी का काम केएमभी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को मिला हुआ है. इसका उद्घाटन सितंबर 2017 में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने काफी तामझाम से किया था. नगर विकास और आवास विभाग की ओर से निर्मित इस भवन में न सिर्फ झारखंड, बल्कि ओडिशा, बिहार और पश्चिम बंगाल के स्थानीय निकायों के अधिकारियों, कर्मियों को प्रशिक्षित किया जायेगा. सरकार के इस भवन में संविधान के 75वें संशोधन के अनुरूप स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों को भी प्रशिक्षण दिया जायेगा.

नगर विकास विभाग के मुख्य टाउनप्लानर गजानंद राम के अनुसार, पहली बार राज्य में ऐसा समेकित भवन बनाया जा रहा है. जहां प्रशिक्षण समेत अन्य गतिविधियां संचालित होंगी. नगरों के टाउन प्लानिंग और उसके क्रियान्वयन पर भी जुपमी से नजर रखी जायेगी.

hosp3

नवंबर 2019 में पूरा होना है काम

एनपीभी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को परिसर में आठ अपार्टमेंट बनाया जाना था. इसमें से तीन भवन ही बनाये गये हैं. नवंबर 2019 तक पूरा करना है. इसमें मुख्य प्रशासनिक भवन जी प्लस-6 स्तर का है. जबकि सेंट्रल डायनिंग रूम तीन मंजिला होगा. प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य समय से पूरा होने की संभावना है.

परिसर में 400 स्टूडेंट्स का छात्रावास समेत 250 बेड का प्रीमियम हॉस्टल भी बनाया जायेगा. चार श्यूट और पांच अत्याधुनिक सुविधाओं का गेस्ट हाउस भी बनाया जाना यहां तय है. 25 अधिकारियों के लिए परिसर में आवासीय सुविधा भी बहाल की जायेगी. सरकार की तरफ से एनपीभी प्रोजेक्ट्स द्वारी मांगी गयी अग्रिम की राशि रोकने से मामला और गहरा गया है. कंपनी ने 30 करोड़ से अधिक की अग्रिम राशि मांगी है, जिसे अबतक रिलीज नहीं किया गया है.

नगर विकास विभाग के सचिव हैं जूपमी के पदेन सीएमडी

जुपमी के पदेन अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नगर विकास सचिव हैं. तत्कालीन नगर विकास सचिव अरुण कुमार सिंह के समय सितंबर 2016 में जूपमी के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी थी. इसका निबंधन भी कंपनी एक्ट के तहत किया गया था. जुपमी में योजना सचिव, स्टेट अरबन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक, रांची नगर निगम के सीइओ और डिप्टी सीइओ गैर कार्यपालक निदेशक हैं. निदेशक मंडल में पांच निदेशक भी बनाये गये हैं.

इसे भी पढ़ेंः रघुवर दास, सरयू राय, भाजपा और जीरो टॉलरेंस

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: