JharkhandLead NewsNEWSRamgarhRanchiSimdega

सिमडेगा और रामगढ़ में पेयजल आपूर्ति योजनाओं को रफ्तार देने में लगा JUIDCO

Ranchi : झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी (JUIDCO) ने रामगढ़ और सिमडेगा में जलापूर्ति योजनाओं को गति देने की पहल की है. सिमडेगा के शहरी जलापूर्ति स्कीम और रामगढ़ नगर परिषद (कैंट एरिया सहित) में लोगों को पेयजल सुविधाएं दिलाने को उसकी ओर से प्रयास होने हैं. दोनों जगहों पर वाटर सप्लाई स्कीम के प्रभावी संचालन और इसके बेहतरी के लिए पाइपलाइन बिछाने, कनेक्शन दिए जाने और उसके मेंटेनेंस का काम भी वह देखेगा. लिए वह एजेंसियों की मदद लेगा. इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया है. रामगढ़ नगर परिषद की पेयजलापूर्ति योजना के संचालन पर अगले कुछ सालों में 492 करोड़ 52 लाख 99 हजार 583 रुपये व्यय किये जाने की योजना है. सिमडेगा शहरी जलापूर्ति योजना का अगले 5 सालों तक संचालन और मेंटेनेंस के लिए 96 करोड़ 82 लाख 88 हजार 609 रुपये खर्च किये जाने का टारगेट रखा गया है.

महत्वपूर्ण बिंदु

JUIDCO द्वारा सिमडेगा शहरी जलापूर्ति और रामगढ़ नगर परिषद के लिए 16 नवंबर को टेंडर जारी होगा. 14 दिसंबर 2022 तक इसे जमा किया जा सकेगा. 15 दिसंबर तक निर्धारित टेंडर फी और EMD जमा करने होंगे. टेंडर फीस के तौर पर 25 हजार रुपये लगेंगे. रामगढ़ नगर परिषद के लिए बिड सिक्यूरिटी मनी के तौर पर 4 करोड़ 92 लाख 53 हजार रुपये लगेंगे जबकि सिमडेगा के लिए 96 लाख 83 हजार रुपये तय किये गये हैं. बिड जुडको भवन, कचहरी चौक, रांची स्थित JUIDCO के कार्यालय के पते पर जमा होंगे. जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 0651-2225878 पर संपर्क किया जा सकता है. साथ ही वेबसाइट www.jharkhandtenders.gov.in से भी जानकारी ली जा सकती है.

शहरी क्षेत्रों में JUIDCO का रोल

गौरतलब है कि राज्य के शहरी क्षेत्रों, नगर परिषदों में जलापूर्ति स्कीम को धरातल पर उतारने में JUIDCO का रोल अहम होता है. पाइपलाइन बिछाये जाने से लेकर लोगों के घरों तक पानी का कनेक्शन और पांच सालों तक उसके मेंटेनेंस का काम भी वह देखता है. पाइप के जरिये जलापूर्ति सेवा उपलब्ध कराये जाने का जिम्मा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग स्थानीय नगर निकायों के साथ मिलकर करता है.

इसे भी पढ़ें: Jharkhand : राज्य के उद्योगों में स्किल्ड लेबर की कमी, लंबे समय से औद्योगिक संगठन कर रहे सेंटर की मांग

Related Articles

Back to top button