न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

15 परीक्षाओं से 24 हजार पद भरने की JSSC कर रहा तैयारी

7,499

Ranchi : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने राज्य के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने की तैयारी कर रही है. जेएसएससी की ओर से ही जा रही नियुक्ति प्रक्रिया के तहत लगभग 24 हजार पदों में नियुक्ति होगी.

कार्मिक विभाग की ओर से विभिन्न विभागों के रिक्त पदों की जानकारी जेएसएससी को दे दी गयी है. जेएसएससी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, योग्य उम्मीवारों का चयन संयुक्त परीक्षा के माध्यम से की जायेगी. इसमें दो तरह की परीक्षा होगी. पहली परीक्षा सामान्य स्नातक उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए होगी. वहीं दूसरी परीक्षा टेक्निकल योग्यताधारियों के लिए होगी.

इसे भी पढ़ें –बजट सत्र के पहले राजनीतिक किचकिच चरम पर, नेता प्रतिपक्ष को लेकर बीजेपी और जेएमएम में ठनी

मेरिट के आधार उम्मीदवार अलॉट होंगे

जेएसएससी के सदस्य ने बताया कि कुल 15 परीक्षाएं ली जायेंगी. जिसके माध्यम से नियुक्ति की जायेगी. सामान्य स्नातकधारियों के लिए संयुक्त परीक्षा होगी. इसी परीक्षा के मेरिट के आधार पर विभिन्न विभाग उम्मीदवारों को अलॉट किये जायेंगे.

इसी तरह तकनीकी शिक्षाधारियों के लिए भी होगी. हाइकोर्ट में शेड्यूल जिला में नियुक्ति को लेकर चल रहे मामले की वजह से अभी आवेदन नहीं मंगाये जा रहे हैं. हालांकि जेएसएससी ने आवेदन संबंधी प्रक्रिया लगभग पूरी कर रखी है.

Whmart 3/3 – 2/4

सामान्य स्नातक उम्मीदवारों के लिए होने वाली संयुक्त परीक्षा के माध्यम से मंत्रीमंडल सचिवालय, राज्यपाल सचिवालय, निवार्चन, मंत्रीमंडल निगरानी, उत्पाद, आइपीआरडी, स्कूली शिक्षा, पर्यटन, नगर विकास, कल्याण, कला-संस्कृति व पंचायती राज विभाग के विभिन्न पद भरे जायेंगे.

वहीं तकनीकी शिक्षाधारी उम्मीदवारों का चयन कर कृषि, पशुपालन, मत्स्य, डेयरी, भवन निर्माण, ऊर्जा, योजना विकास, पथ निर्माण, ग्रामीण विकास, विज्ञान प्रोद्योगिकी, परिवहन, जल संसाधन, लघु सिंचाई, वाणिज्यकर जैसे विभाग के पद भरे जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – बायोमेट्रिक अटेंडेंस नहीं बनानेवाले 3296 सरकारी शिक्षकों वेतन रुकेगा

ओवरऑल 24 हजार पद हैं खाली

चयन परीक्षा की बात करें तो सामान्य स्नातक उम्मीदवारों की संयुक्त परीक्षा और तकनीकी शिक्षा धारियों की परीक्षा में अंतर केवल तकनीकी पेपर का होगा. बाकि परीक्षा के सिलेबस पूर्व में जेएसएससी की ओर से जारी सिलेबस के अनुसार ही रहेगा.

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा के बाद तकनीकी जांच और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के अनुसार किया जायेगा. जेएसएससी के मुताबिक, अभी कितने पदों पर नियुक्ति होगी, वह विभागवार स्पष्ट नहीं है. ओवरऑल 24 हजार पद हैं.

इसे भी पढ़ें – 7% घरों में ही है पाइप जलापूर्ति सुविधा, जल जीवन योजना से 2024 तक सभी को नल से जल की मिलेगी सुविधाः मिथिलेश ठाकुर

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like