न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#JSSC संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 1140 पदों के लिए 18 सितंबर से करें आवेदन

8,870

Ranchi : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रवेश परीक्षा – 2019 के आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. जेएसएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 सितंबर से 17 अक्टूबर 2019 तक किया जा सकता है.

वहीं परीक्षा शुल्क 21 अक्टूबर तक जमा किया जा सकता है. इसके बाद फोटो, हस्ताक्षर अपलोड करने की तिथि 23 अक्टूबर है. भरे गये आवेदन में सुधार करने के लिए आयोग की ओर से 24 से 26 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया है.

इसे भी पढ़ें : #Dhullu तेरे कारण : SSP से मिले बियाडा के पूर्व अध्यक्ष, कहा- मेरे खिलाफ साजिश रच रहे हैं बाघमारा MLA

1140 पदों के लिए करें आवेदन

जेएसएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार छह पदों में नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा ली जायेगी. जिसमें सहायक प्रशाखा पदाधिकारी के 362 पद, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के 223 पद, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के 139 पद, अंचल निरीक्षक सह कानूनगो के 170 पद, सहकारिता प्रसार पदाधिकारी के 241 पद व प्लानिंग अस्सिटेंट के 05 पद हैं.

आवेदन के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में देने होंगे.

2015 में शामिल उम्मीदवारों को नहीं देना होगा परीक्षा शुल्क

जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वैसे उम्मीदवार जिन्होंने 2015 में हुई सीजीएल परीक्षा दी है, उन्हें आवेदन तो फिर से करना होगा पर उन्हें परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा.

इसके लिए उन्हें आवेदन के दौर पूर्व की परीक्षा में शामिल हुए का रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि देना होगा. इतना ही नहीं जिन उम्मीदवारों ने 2015 में हुई सीजीएल परीक्षा दी है, अगर वे इस परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो उनका पूर्व में लिया परीक्षा शुल्क वापस किया जायेगा. इसके लिए सूचना बाद में जारी की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : चतराः भगवान भरोसे सदर अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था, एक खुराक दवा भी नसीब नहीं हो रही बच्चों को

ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. यह परीक्षा ओएमआर सीट पर ली जायेगी. प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे की होगी. जिसमें 120 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें सामान्य अध्ययन से 30 प्रश्न, सामान्य विज्ञान से 20 प्रश्न, सामान्य गणित से 20 प्रश्न, मानसिक क्षमता जांच से 20 प्रश्न और झारखंड राज्य से संबंधित 30 प्रश्न होंगे.

परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुवैकल्पिक पूछे जायेंगे. परीक्षा में एक अंक की निगेटिव मार्किंग होगी.

प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देंगे. मुख्य परीक्षा में तीन पेपर होंगे. पहले पेपर में हिंदी भाषा ज्ञान से 60 प्रश्न और अंग्रेजी भाषा ज्ञान से 60 प्रश्न होंगे. 120 अंक के इस पेपर के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा.

वहीं दूसरे पेपर में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा से 100 प्रश्न होंगे. यह पेपर भी 2 घंटे का होगा. इसमें 100 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे. तीसरे पेपर में 150 प्रश्न होंगे. यह पेपर भी 2 घंटे का होगा. इसमें सामान्य अध्ययन से 30 प्रश्न, सामान्य विज्ञान से 20 प्रश्न, सामान्य गणित से 20 प्रश्न, मानसिक क्षमता जांच से 20 प्रश्न, कंप्यूटर ज्ञान से 20 प्रश्न और झारखंड से 40 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इसे भी पढ़ें : #TVNL नहीं दे रहा है मृत कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें. आप हर दिन 10 रूपये से लेकर अधिकतम मासिक 5000 रूपये तक की मदद कर सकते है.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें. –
%d bloggers like this: