JharkhandJobsRanchi

ANM नियुक्ति आवेदन तिथि व मेरिट लिस्ट बनाने में JSSC ने किया संशोधन, अब 19 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

Ranchi: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने राज्य में एएनएम यानी महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की नियुक्ति के आवेदन की तिथि में विस्तार कर दिया है.

जेएसएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जाति प्रमाणपत्र व स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र बनने में आ रही समस्या की वजह से ऑनलाइन आवेदन में विस्तार किया गया है.

अब ऑनलाइन आवेदन 19 अक्टूबर तक किया जा सकता है. वहीं आवेदन शुल्क 23 अक्टूबर तक जमा होगा. आवेदन के साथ फोटो व हस्ताक्षर अपलोड 26 अक्टूबर तक होंगे. आवेदन में किसी तरह की त्रुटि रह गयी हो तो तो उसमें 27 से 29 अक्टूबर तक सुधार किये जा सकते हैं.

advt

इसे भी पढ़ें- पुलिस मेंस एसोसिएशन के महामंत्री को क्यों कहना पड़ा, ‘जो जवान शहीद हुए, उनमें से कई को हम बचा सकते थे’

24 जिलों में होगी 1698 पदों की नियुक्ति

जेएसएससी की ओर से 24 जिलों में 1698 एएनएम की नियुक्ति करनी है. जिसमें अनारक्षित श्रेणी के लिए 957, एससी श्रेणी के लिए 177, एसटी श्रेणी के लिए 442, ओबीसी टू श्रेणी के लिए 63, ओबीसी वन श्रेणी के लिए 59 पद हैं.

एएनएम की नियुक्ति प्रक्रिया में सर्वाधिक सीटें पश्चिमी सिंहभूम जिले में हैं. कुल 1698 पदों में पश्चिमी सिंहभूम में 158 सीटें हैं. इसके अतिरिक्त रांची में 154, दुमका में 112, गुमला में 145, गिरिडीह में 90 और सिमडेगा में 94 सीटें हैं. बाकि जिलों में औसतन 50 से 70 सीटें हैं.

SC-ST को 300 व अन्य को लगेंगे 1200 रुपये परीक्षा शुल्क

ऑनलाइन एप्लीकेशन के दौरान परीक्षा शुल्क देना होगा. यह परीक्षा के शुल्क एससी-एसटी उम्मीदवार के लिए 300 रुपये और अन्य उम्मीदवारों के लिए 1200 रुपये है.

adv

आवेदन के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित हैं. जिसके अनुसार आवेदक ने 10वीं की परीक्षा में न्यूनतम 45 फीसदी अंक हासिल किये हों. इसके अलावा 18 महीने का एएनएम का प्रशिक्षण वैसे संस्थान से लिया हो, जिसे झारखंड राज्य नर्सिंग काउंसिल ने मान्यता दी हो.

इसे भी पढ़ें- #TRAI ने इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज 58 फीसदी घटाकर जियो को पहुंचाया फायदा

लिखित परीक्षा में पाना होगा न्यूनतम कटऑफ

महत्वपूर्ण बात यह है कि जेएसएससी ने केवल आवेदन की तिथि में ही बदलाव नहीं किया है. जेएसएससी के मुताबिक अब मेरिट लिस्ट में आने के लिए लिखित परीक्षा में न्यूनतम अंक हासिल करना होगा.

यह सभी कैटेगरी के लिए अलग-अलग तय की गयी है. नोटिस के मुताबिक लिखित परीक्षा में सामान्य व ओबीसी वन और टू श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 फीसदी, एससी-एसटी उम्मीदवारों को 35 फीसदी और आदिम जनजाति के उम्मीदवारों को 30 फीसदी अंक लाने होंगे.

उम्मीदवारों के लिए चयन परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. एक घंटे की इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जायेंगे. प्रश्नों की कुल संख्या 50 होगी.

इसे भी पढ़ें- भारत में वैश्विक आर्थिक मंदी का अधिक असर: IMF

ऐसे करना है आवेदन

– जेएसएससी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें.
– रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन आइडी व पासवर्ड मिलेगा.
– इस लॉग इन आइडी पासवर्ड से फिर से लॉग इन होकर मांगी गयी जानकारी, फोटो, हस्ताक्षर व अनुभव प्रमाणपत्र अपलोड करें.
– इसके बाद परीक्षा शुल्क जमा करें.
– अगर आपकी दी हुई जानकारी सही है तो आवेदन सब्मिट करें.
– आवेदन सब्मिट करने के बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट अपने पास रखें.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button