Jamshedpur

सिदगोड़ा सिनेमा मैदान : 68 वर्षों से हो रही है दुर्गापूजा

Jamshedpur :  सिदगोड़ा दुर्गापूजा-काली पूजा कमेटी की ओर से सिनेमा मैदान में पिछले 68 सालों से पूजा का आयोजन किया जा रहा है. कमेटी की ओर से 1953 में दुर्गापूजा की शुरूआत की गई थी. तब पूजा कमेटी के अध्यक्ष केपी बक्शी थे. इसी तरह से महामंत्री गौरीशंकर दास थे. उस समय पूजा की शुरूआत छोटे स्त पर की गई थी.

Sanjeevani

1989 से बनने लगा मॉडल पंडाल

MDLM

1989 से यहां पर मॉडल पंडाल बनाया जाने लगा. तब चंद्रगुप्त सिंह पूजा कमेटी के अध्यक्ष चुने गए थे. पंडाल का निर्माण थीम पर किया जाने लगा. इसके बाद से ही यह पूजा पंडाल शहर में चर्चा का विषय बन गया.

कोरोनाकाल के पहले तक मेला भी रहा आकर्षण

सिदगोड़ा के पंडाल देखने के लिए लोग हर साल बेसब्री से इंतेजार करते हैं. कोरोनाकाल के पहले तक यहां का मेला भी शहर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता था. विद्युत सज्जा भी लोगों को अपनी तरफ खीचने में कोई कसर नहीं छोड़ता था.

115 वोलेंटियर करेंगे सहयोग : चंद्रगुप्त सिंह

वर्तमान कमेटी के मुख्य संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह ने बताया कि कोरोना के चलते पिछले दो वर्षों से सादगी से पूजा किया जा रहा है. स्थिति सामान्य होने पर अगले साल पूजा का आयोजन भव्य तरीके से किया जायेगा. इस बार कोरोना गाइड-लाइन के अनुसार भक्तों को दर्शन करने की अनुमति दी गई है. सुरक्षा को देखते हुए कमेटी की ओर से 115 वेलेंटियर को रखा गया है. इसके अलावे आपात स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन और एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है. पूजा के दौरान भक्तों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने पर ज्यादा जोर दिया जायेगा. भोग का वितरण भक्तों के घरों पर किया जायेगा. पूजा कमेटी में संरक्षक राजश्री पति, चंचल विश्वास, अध्यक्ष प्रकाश पटेल, महासचिव प्रदीप कुमार सिंह को शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ें- सेफ्टी के नाम पर गाड़ियों से नहीं की जाएगी वसूली, यूनियन खोलेगी अपनी पार्किंग

Related Articles

Back to top button