JharkhandLead NewsRanchi

JSCPCR में चेयरपर्सन और मेंबर पद के लिए 16 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

Ranchi : झारखंड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग (जेएससीपीसीआर) को सक्रिय करने की दिशा में राज्य सरकार रेस हुई है. अप्रैल, 2019 से आयोग में न तो कोई अध्यक्ष है और न ही एक भी मेंबर. इस पर बाल हित, संरक्षण से जुड़ी संस्थाएं, राजनीतिक दल भी लगातार सवाल उठा रहे थे. आयोग में पसरे सन्नाटे के चलते बच्चों से जुड़े अहम मसलों, केस की सुनवाई औऱ निष्पादन को लेकर संकट बना हुआ है. अब सरकार ने इस दिशा में पहल तेज करते हुए विज्ञापन जारी किया है. महिला, बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग (झारखंड सरकार) ने योग्य कैंडिडेट से आयोग के चेयरमैन औऱ मेंबर पदों के लिए आवेदन मंगाये हैं.

इसे भी पढ़ें – देवघर एम्स में ओपीडी खोलने को लेकर दिल्ली एम्स और सरकार को नोटिस

7 पदों पर होगी नियुक्ति

महिला, बाल विकास विभाग की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार आयोग में 1 अध्यक्ष सहित 6 मेंबरों की नियुक्ति की जानी है. 6 मेंबर में कम से कम 2 महिला सदस्य होंगी. इन पदों पर होनेवाली नियुक्ति के लिए झारखंड स्टेट कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स रुल्स 2011 के प्रावधानों के अनुसार क्वालिफिकेशन होना जरूरी होगा. चेयरपर्सन के लिए बाल कल्याण के क्षेत्र में विशिष्ट कार्यों, प्रयासों का अनुभव जरूरी है. शिक्षा, बाल स्वास्थ्य, बाल कल्याण, बाल विकास औऱ अन्य फील्ड में अनुभव रखने वालों को मेंबर के तौर पर प्रमुखता मिलेगी.

advt

ऑनलाइन आवेदन ही मान्य

आयोग में चेयरमैन और मेंबर के लिए कैंडिडेट को ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा. इसके लिए उन्हें recruitment.jharkhand.gov.in पर आवेदन करना पड़ेगा. इसके अलावा अन्य माध्यम से किये गये आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे. 16 अगस्त, 2021 तक आवेदन किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें – देवघर एम्स में ओपीडी खोलने को लेकर दिल्ली एम्स और सरकार को नोटिस

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: