Education & CareerJharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

JPSC Exam : जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में 369327 परीक्षार्थी हो रहे हैं शामिल, सीएम हेमंत ने दी शुभकामनाएं

Ranchi: JPSC की सातवीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज यानी रविवार को दो पालियों में आयोजित की जा रही है. राज्य के 24 जिलों के 1,102 केंद्रों पर होनेवाली इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 3,69,327 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं. आयोग ने सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने तथा निर्धारित सीट पर बैठने का सुझाव दिया है. परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. केंद्राधीक्षक विशेष परिस्थितियों में सही कारण बताए जाने पर परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद तक प्रवेश की अनुमति देंगे.

Advt

इसे भी पढ़ें : IPL का दंगल आज से फिर शुरू, पहला मुकाबला मुंबई व चेन्नई के बीच

 

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए भुभकामनाएं दी है.

सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक की पहली पाली की परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय के पहले पत्र की परीक्षा होगी. इसी तरह, अपराह्न दो से चार बजे तक की दूसरी पाली की परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय के ही दूसरे पत्र की परीक्षा होगी. दो-दो घंटे की अवधि की परीक्षा में प्रत्येक पत्र में दो सौ अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे. इस प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. कुल पदों के लगभग 15 गुना अभ्यर्थियों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से मुख्य परीक्षा के लिए किया जाएगा.

बता दें कि सातवीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा चार वर्षों वर्ष 2017, 2018, 2019 तथा 2020 के लिए एक साथ हो रही है। इसके माध्यम से विभिन्न सेवाओं में कुल 252 पदों पर नियुक्ति होगी.

Advt

Related Articles

Back to top button