Education & CareerJharkhandRanchiTOP SLIDER

Breaking : 1 अगस्त 2016 होगा JPSC सिविल सेवा परीक्षा का कट ऑफ

Ranchi : नयी नियुक्ति नियमावली के तहत होने वाली जेपीएससी की सातवीं से 10 वीं सिविल सेवा परीक्षा में अधिकतम उम्र सीमा निर्धारण को लेकर चल रहे विवाद पर सरकार ने विराम लगा दिया है. अधिकतम उम्र सीमा के निर्धारण की तिथि 1 अगस्त 2016 होगी. इस तारीख तक सामान्य श्रेणी के जिन उम्मीदवारों की उम्र 35 साल होगी वे इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. एससी-एसटी और अन्य आरक्षित श्रेणी को उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट मिलेगी.आज हुई कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगी.

इसके अतिरिक्त जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में अनारक्षित श्रेणी के कट ऑफ मार्क्स से आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स अधिकतम आठ फीसदी ही कम होगा. अब आठ प्रतिशत से कम भी किया जा सकता है.

आज की कैबिनेट में एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. इसके तहत 20 नवम्बर 2018 को लागू की गयी नियोजन नीति को रद्द कर दिया गया है. इससे 11 आरक्षित और 13 अनारक्षित जिलों में हाइस्कूल शिक्षक नियक्ति प्रभावित हुई है. सरकार ने निर्णय लिया है कि नियोजन नीति के तहत जिन जिलों में शिक्षकों कि नियुक्ति नहीं हो पायी है, अब वहां नये सिरे से विज्ञापन निकाल कर बहाली की जायेगी.

Related Articles

Back to top button