न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बजट सत्र को लेकर बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक से झामुमो, झामिवो सहित वामदलों ने किया किनारा

64
  • सत्ता दल के सहयोगी आजसू विधायक सह मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी व कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत ही हुए शामिल
  • 17 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र में कुल 15 कार्यदिवस होंगे, 22 को होगा बजट पेश

Ranchi : बजट सत्र को लेकर बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक से झामुमो, झाविमो और वामदलों ने खुद को किनारे रखा. इन दलों के एक भी विधायक बैठक में शामिल नहीं हुए. इन दलों की अनुपस्थिति में ही सदन चलाने पर सहमति बनी विधानसभा का बजट सत्र 17 जनवरी से शुरू हो रहा है. मंगलवार को स्पीकर दिनेश उरांव ने बजट सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलायी थी. इसमें सिर्फ मुख्यमंत्री रघुवर दास, संसदीय कार्यमंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सत्ता दल के सहयोगी विधायक सह मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी व कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत ही शामिल हुए.

कुल 15 कार्यदिवस होंगे

17 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र में कुल 15 कार्य दिवस होंगे. 22 जनवरी को मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री रघुवर दास वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट सदन में पेश करेंगे. बजट सत्र आठ फरवरी तक चलेगा. बैठक में झामुमो, झाविमो सहित छह दलों के विधायकों की गैरमौजूदगी में सहमति बनी कि सदन को चलाया जाये. संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने बैठक के बाद कहा कि सदन चलेगा.

हंगामेदार होगा बजट सत्र

2016 के बजट सत्र के बाद सदन सुचारू रूप से नहीं चल पाया. इस बजट सत्र में भी कमोबेश यही सब दोहराये जाने की उम्मीद है. बजट सत्र हंगामेदार होगा, इससे इनकार नहीं किया जा सकता. जो मुद्दे अभी हैं, वे इस ओर संकेत दे रहे हैं कि विपक्ष बजट सत्र में सरकार को सदन से सड़क तक घेरेगा. ऐसे में स्पीकर की बैठक में बनी सहमति का क्या फलाफल निकलेगा, इसका टेस्ट 17 जनवरी को ही हो जायेगा. हालांकि, सर्वदलीय बैठक में मौजूद एक मात्र विपक्षी प्रतिनिधि कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत ने बैठक में कई अहम सुझाव दिये. कांग्रेस का कहना है कि पार्टी सदन चलने की पक्षधर है. कांग्रेस ने उम्मीद जतायी है कि सदन सुचारू रूप से चलेगा.

इसे भी पढ़ें- शराब कारोबार में इस बार उतरेंगे छत्तीसगढ़ और बिहार के भी बिग शॉट, एक आवेदन का खर्च करीब 5 लाख

इसे भी पढ़ें- इंफ्रास्ट्रक्टचर डेवलपमेंट में फॉरेस्ट क्लीयरेंस बड़ी बाधा, 59 हजार एकड़ वन भूमि का क्लीयरेंस नहीं

Mayfair 2-1-2020
Sport House

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like