न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड के दूसरे चरण के नामांकन के अंतिम दिन 118 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

271
  • रांची, कोडरमा, खूंटी और हजारीबाग से 183 उम्मीदवार मैदान में
  • 20 को नामांकन पत्रों की होगी जांच, 22 को नाम वापसी का अंतिम दिन
mi banner add

Ranchi: झारखंड के दूसरे चरण (देश के पांचवें) चरण के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि को 118 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन भरने के अंतिम दिन तक रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा संसदीय सीट को लेकर अब तक 183 नामांकन पत्र दाखिल किये जा चुके हैं. 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 22 अप्रैल को नाम वापस लिये जाने की अंतिम तिथि है. गुरुवार को समाप्त हुई नामांकन प्रक्रिया में कोडरमा संसदीय सीट से 16 नामांकन पत्र अंतिम दिन भरे गये. अब इस सीट से 34 उम्मीदवार मैदान में रह गये हैं. खूंटी सीट को लेकर अंतिम दिन 33 नामांकन पत्र भरे गये. इस सीट के लिए 45 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है. हजारीबाग के लिए अंतिम दिन 34 नामांकन पत्र अंतिम दिन भरे गये. इस सीट से 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ें – वाहन चेकिंग के दौरान जेएमएम नेता चंपई सोरेन के बेटे ने मजिस्ट्रेट को कहे अपशब्द, जादूगोड़ा थाना में मामला दर्ज

रांची लोकसभा: कुल 35 लोगों ने 61 सेट में किया नामांकन

रांची लोकसभा में लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो गयी. रांची लोकसभा से कुल 35 लोगों ने नामांकन दाखिल किया. 61 सेट में नामांकन भरे गए हैं. अंतिम दिन 21 लोगों ने 36 सेट में नामांकन दाखिल किया. रांची लोकसभा सीट से तीन राष्ट्रीय पार्टी के उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है बाकी सभी निर्दलीय या रिकॉग्नाइज्ड पॉलीटिकल पार्टी के उम्मीदवार हैं. समस्त जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह रांची उपायुक्त राय महिमापत रे ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से दी.

इसे भी पढ़ें – लोहरदगा डीएसपी अजय कुमार पुलिस मुख्यालय तलब, स्पेशल ब्रांच रांची में पदस्थापित परमेश्वर प्रसाद बने लोहरदगा डीएसपी

दोपहर 2:59 बजे दस उम्मीदवार नामांकन करने पहुंचे

राय महिमापत रे ने बताया कि नामांकन के अंतिम समय 2 बज कर 59 मिनट पर दस लोगों को नामांकन करने के लिए अंदर बुलाया गया. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक 3 बजे दरवाजा बंद कर दिया जाता है. जितने लोग अंदर होते हैं सभी का नामांकन करा लिया जाता है. नियमों के हिसाब से प्रक्रिया पूरे होने तक न कोई अंदर जा सकता है ना बाहर आ सकता है. अंतिम मिनट अंदर गए दस लोगों की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सभी को एक साथ निकाला गया.

इसे भी पढ़ें – नॉमिनेशन करने अर्धनग्न अवस्था में कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे अंजनी पांडेय, बना कौतूहल का विषय

20 तारीख को होगी स्क्रूटनी

राय महिमापत रे ने बताया कि 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी. 22 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. रांची लोकसभा के लिए सेंट्रल ऑब्जर्वर के रूप में हरजिंदर सिंह भी आज मौजूद थे उन्होंने बताया कि रांची लोकसभा क्षेत्र में इलेक्शन कमिशन के गाइडलाइन के हिसाब से काम हो रहा है या नहीं इसकी देखने वे पहुंचे हैं.

इसे भी पढ़ें – ग्लोबल वार्मिंग का असर ऐतिहासिक धरोहरों में भी देखा जा रहा है: बुधिया

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: