Jharkhand Vidhansabha Election

#JharkhandElection : स्टार प्रचारकों का यात्रा व्यय पार्टी के खाते में, मंच साझा करने का खर्च अभ्यर्थी करेंगे वहन

Ranchi : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि तीसरे चरण में 17 सीटों पर होनेवाले चुनाव में 8792 बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट का इस्तेमाल किया जायेगा.

हालांकि, बैलेट यूनिट की संख्या अभ्यर्थियों की संख्या पर निर्भर करेगी. अगर किसी विधानसभा सीट के लिए 16 या उससे ज्यादा अभ्यर्थी होंगे तो वहां दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जायेगा.

उन्होंने बताया कि तीसरे चऱण के लिए कुल 9123 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जायेगा. ईवीएम के रैंडमाइजेशन को लेकर सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिये गये हैं.

चौबे ने बताया कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों में स्टार प्रचारकों की संख्या 40 और अन्य दलों के मामले में 20 से अधिक नहीं हो सकती है.

Sanjeevani

चुनाव प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों से प्राप्त स्टार प्रचारकों से संबंधित सूची सभी रिटर्निंग अफसर, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, व्यय प्रेक्षकों  के पास रहेगी जिसे वे वेबसाइट पर भी अपलोड करेंगे.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी के 40, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 40, झारखंड मुक्ति मोर्चा के 39, झारखंड विकास मोर्चा के 34, लोकजनशक्ति पार्टी के 20, झारखंड पार्टी के 12, आजसू पार्टी के 40, जनता दल यूनाइटेड के 20, राष्ट्रीय जनता दल के 40, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्यूलर) के 20, समाजवादी पार्टी के 20, भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के 25, बहुजन समाज पार्टी के 40 और भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी (माले) के 14 स्टार प्रचारकों की लिस्ट को स्वीकृति दे दी गयी है.

इसे भी पढ़ें : #SaryuRoy ने कहा- BJP से मोहभंग, मुझे टिकट नहीं चाहिए, पार्टी जिसे देना चाहे दे दे

मंच साझा करने का खर्च अभ्यर्थी करेंगे वहन 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि रैलियों के लिए स्टार प्रचारकों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले हवाई जहाज अथवा परिवहन के अन्य साधनों पर किया गया व्यय राजनीतिक दल के खाते में रखा जायेगा.

लेकिन, यदि कोई अभ्यर्थी अथवा उनके निर्वाचन एजेंट सार्वजनिक रैली, जनसभा या बैठक में स्टार प्रचारक के साथ मंच साझा करते हैं तो स्टार प्रचारक के यात्रा व्यय से इतर उस रैली का सभी व्यय अभ्यर्थी के खाते में डाला जायेगा, भले ही अभ्यर्थी मंच पर उपस्थित नहीं हो.

अभ्यर्थी के नाम के बैनर, पोस्टर या अभ्यर्थी के फोटो सार्वजनिक रैली के स्थान पर प्रदर्शित हों या रैली या बैठक में स्टार प्रचारक द्वारा अभ्यर्थी के नाम का उल्लेख किया गया हो तो स्टार प्रचारक के यात्रा खर्च को छोड़ सभी व्यय अभ्यर्थी के खाते में डाला जायेगा.

यदि रैली/बैठक में स्टार प्रचारक के साथ मंच एक से ज्यादा अभ्यर्थी मंच साझा करते हैं तो उसपर होने वाले खर्चे को अभ्यर्थियों के बीच समान रुप से विभाजित किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : #Jharkhand : 37 हजार पदों पर नियुक्ति की रिक्तियां हुई थीं तैयार, गिने-चुने विभागों में ही पूरी हो पायी प्रक्रिया

स्टार प्रचारकों के साथ प्रतिनिधि तो दल के व्यय खाते में जुड़ेगा

स्टार प्रचारक के साथ यदि कोई परिचारक जैसे सुरक्षा गार्ड, मेडिकल परिचारक, पार्टी का कोई सदस्य, ऐसा कोई व्यक्ति जो संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में अभ्यर्थी नहीं है अथवा प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का कोई प्रतिनिधि उनके हवाई जहाज/हेलीकॉप्टर अथवा परिवहन के अन्य साधनों में यात्रा करता है तो उसका खर्च राजनीतिक दल के खाते में जोड़ा जायेगा.

यदि स्टार प्रचारक के साथ परिवहन साझा करने वाला व्यक्ति अभ्यर्थी के लिए निर्वाचन अभियान में कोई भूमिका अदा करता हो या अभ्यर्थी ऐसे नेता के साथ उनके हवाई वाहन में यात्रा करता है तो संबंधित नेता के यात्रा व्यय का 50% अभ्यर्थी के व्यय खाते में जोड़ा जायेगा.

इसे भी पढ़ें : #JharkhandElection: पहले चरण में 6 अति नक्सल प्रभावित जिलों में चुनाव, पिछले 9 महीनों में इन जिलों से आ चुके हैं 114 नक्सल मामले

Related Articles

Back to top button