JharkhandJharkhand Vidhansabha ElectionRanchi

#JharkhandElection: कोल्हान में चुनाव नजदीक आते ही बढ़ी नक्सलियों की धमक

Ranchi: कोल्हान प्रमंडल की 14 में से 13 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होना है. चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, नक्सली इलाके में पोस्टर चस्पां कर ग्रामीणों में दहशत कायम करने की कोशिश में जुट गये हैं.

28 नवंबर को जहां सरायकेला में नक्सली और पुलिस के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया तो वहीं उसके अगले दिन दहशत फैलाने के उद्देश्य से नक्सलियों ने सराइकेला जिले के गम्हरिया थाना अंतर्गत छोटा गम्हरिया से होकर गुजरने वाली टाटा-कांड्रा मुख्य मार्ग पर पोस्टरबाजी की. सूत्रों के मुताबिक कोल्हान क्षेत्र के गांवों में नक्सलियों की धमक और आस-पास में उनकी सक्रियता की लगातार सूचना मिल रही है.

इसे भी पढ़ें- जीडीपी, आर्थिक मंदी और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर क्यों संवेदनहीन है हिंदी मीडिया

कोल्हान क्षेत्र में है बड़े नक्सलियों का जमावड़ा

चुनाव के करीब आते ही नक्सलियों के द्वारा पुलिस का मुखबिर बता कर चाईबासा में एक व्यक्ति की हत्या कर दी गयी. साथ ही जगह जगह नक्सलियों ने पोस्टर चिपकाया और बैनर भी टांग दिये.

गांवों में नक्सलियों की धमक और आस-पास में उनकी सक्रियता की लगातार सूचना मिल रही है. गौरतलब है कि कोल्हान क्षेत्र में बड़े नक्सलियों का जमावड़ा है. जिनमें सरायकेला-खरसावां जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में अनल उर्फ पातिराम, महाराजा प्रमाणिक, पश्चिमी सिंहभूम में प्रशांत बोस और पूर्वी सिंहभूम की बंगाल सीमा, पटमदा और दलमा क्षेत्र में असीम मंडल उर्फ आकाश दस्ते की सक्रियता है. सभी दस्तों का आपस में तालमेल है. एक-दूसरे के प्रभावित क्षेत्र में आना-जाना होता है.

कोल्हान प्रमंडल की 14 में से 13 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान

कोल्हान प्रमंडल की 14 में से 13 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होना है. जिनमें बहरागोड़ा घाटशिला, पोटका, जुगसलाई जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, सरायकेला, चाईबासा मझगांव, जगरनाथपुर, मनोहरपुर चक्रधरपुर और खरसावां विधानसभा क्षेत्र में सात दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव को लेकर मतदान किये जायेंगे.

शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं और लगातार नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- #JharkhandElection: नक्सली फेल, लोकतंत्र प्रथम श्रेणी में पास

पुलिस-नक्सली के बीच मुठभेड़

सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई थाना के रायसिंदरी पहाड़ी पर चढ़ने के दौरान 28 नवंबर की सुबह 10 बजे के करीब सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. करीब 40 मिनट तक चली मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया. जबकि दो अन्य नक्सलियों को भी गोली लगी थी.

मारे गये नक्सली का शव पुलिस ने बरामद कर लिया था. हालांकि, उसकी पहचान नहीं की जा सकी थी. सर्च के दौरान मौके से विस्फोटक, नक्सली साहित्य और नक्सली वर्दी पुलिस ने बरामद किया था.

सीआरपीएफ की विशेष चार कंपनी और झारखंड एसटीएफ की एक कंपनी के साथ भाकपा माओवादियों के महेंद्र प्रमाणिक दस्ता की मुठभेड़ हुई है. घटनास्थल सरायकेला जिला मुख्यालय से करीब 35 किमी की दूर है. मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली ब्लास्ट कर रायसिंदरी पहाड़ी के ऊपरी हिस्सों की ओर भाग गये.

प्रथम चरण के चुनाव में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के मंसूबे को कर दिया विफल

झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में शनिवार को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लगभग 65 प्रतिशत मतदान के साथ जहां लोकतंत्र प्रथम श्रेणी में पास हो गया, वहीं किसी भी तरह हिंसा करने और मतदान को बाधित करने के प्रयासों में विफल होकर नक्सली लोकतंत्र को फेल करने में खुद ही बुरी तरह फेल हो गये.

13 सीटों के लिए हुए मतदान में कहीं से भी किसी भी प्रकार की हिंसा की खबर नहीं है. नक्सली गुमला के जंगली इलाकों में विस्फोट कर लोगों को डाराना चाहते थे लेकिन उसका मतदाताओं के उत्साह पर कोई प्रभाव नहीं हुआ.

इसे भी पढ़ें- #HyderabadGangrapeCase: बॉलीवुड हस्तियों में गुस्सा, कहा- इंसानी रूप में फैले हुए शैतान हैं अपराधी

पिछले 10 दिनों में हुए नक्सल गतिविधि

  • 21 नवंबर 2019: नक्सली संगठन की ओर से चांडिल अनुमंडल के बिरीडीह में पोस्टरबाजी की गयी थी.
  • 23 नवंबर 2019: पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर के सोनुआ स्थित तैरा नदी पुलिया, कोचापुर ग्राम और देवाबीर चारमोड़ चौक पर जगह-जगह नक्सलियों ने पोस्टरबाजी की.
  • 25 नवंबर 2019: पश्चिमी सिंहभूम जिला के घोर नक्सल प्रभावित टोंटो थाना अंतर्गत रेंगड़ाहातु गांव के पहाड़ पर नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी बताकर एक ग्रामीण की गोली मारकर हत्या कर दी.
  • 28 नवंबर 2019: चाईबासा के माओवादियों के एक दस्ते ने टोंटो थाना क्षेत्र के लीसीमोती उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बैनर टांग दिया. बैनर में फर्जी मुठभेड़ करने वाले पुलिस कर्मियों को कड़ी सजा देने की बात कही गयी थी.
  • 28 नवंबर 2019: चाईबासा के सोनुआ और गुदड़ी में भी नक्सलियों ने सरकारी स्कूल में पोस्टर लगाया था. सोनुआ में तो स्कूल की दीवार पर वोट बहिष्कार का नारा भी लिख दिया गया था. बाद में शिक्षा विभाग की ओर से दीवार को रंगकर लेखन मिटाने का काम किया गया था.
  • 28 नवंबर 2019: सरायकेला खरसावां जिले के कुचाई थाना के रायसिंदरी पहाड़ी पर चढ़ने के दौरान सुबह 10 बजे के करीब सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. करीब 40 मिनट तक चली मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया.
  • 29 नवंबर 2019: सराइकेला जिले के गम्हरिया थाना अंतर्गत छोटा गम्हरिया से होकर गुजरने वाली टाटा- कांड्रा मुख्य मार्ग पर नक्सलियों ने पोस्टरबाजी की.
Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close