Jharkhand Vidhansabha Election

#JharkhandElection: खर्च की अधिकतम सीमा है 28 लाख, भाजपा उम्मीदवार सत्येंद्र तिवारी की गाड़ी से पकड़े गये 29 लाख, कार्रवाई हुई तो उम्मीदवारी होगी रद्द 

विज्ञापन

Ranchi: चुनावी आदर्श आचार संहिता लागू है. आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कई तरह के दंड का भी प्रावधान है.

इसी के तहत उम्मीदवारों के खर्च की सीमा भी निर्धारित की गयी है. निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक कोई भी उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख ही खर्च कर सकता है.

इसे भी पढ़ें – देश नहीं झुकने दूंगा-देश नहीं बिकने दूंगा कहते-कहते सब बेचते जा रहे

advt

10 लाख से अधिक नगद खर्च नहीं कर सकता प्रत्याशी

जिसमें एक नियम है और कि कोई भी उम्मीदवार 10 लाख से अधिक नगद खर्च नहीं कर सकता. पर गढ़वा से विधायक और भाजपा उम्मीदवार सत्येंद्र तिवारी की गाड़ी से ही एक बार में खर्च की सीमा से अधिक रुपये बरामद किये गये.

भाजपा का झंडा-बैनर लगे बोलेरो वाहन संख्या जेएस03आर 9842 से रुपये बरामद किये गये थे. चैनपुर थाना के ठीक सामने इसी वाहन से 29.98 लाख रुपये बरामद किये गये थे.

इस बात की पुष्टि एसडीपीओ ने भी की थी. तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गयी है. कंपेनियन ऑफ इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग के नियमों के हिसाब से ये आयोग के निर्देश का उल्लंघन है और ये उम्मीदवार के डिसक्वालिफिकेशन की तरफ इशारा करता है.

इसे भी पढ़ें – #Saryu Rai ने भ्रष्टाचार को उजागर किया, सबूत भी दिये, अमित शाह ने नहीं की कार्रवाई

adv

नियमों के हिसाब से अगर कार्रवाई हुई तो उम्मीदवारी रद्द हो सकती है. इस बाबत जब न्यूज विंग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से सवाल किया तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इंकार करते हुए रिटर्निंग ऑफिसर का पक्ष जानने को कहा.

जिस गाड़ी से रुपये बरामद किये गये वो उपेंद्र प्रजापति के नाम से रजिस्टर्ड है. इस गाड़ी को सत्येंद्र तिवारी के चुनावी प्रचार में लगाने की स्वीकृति गढ़वा अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा दी गयी है.

मतलब जिस गाड़ी से पैसे बरामद किये गये वो गाड़ी भाजपा प्रत्याशी सत्येंद्र तिवारी के नाम पर स्वीकृत है. इस बात की पुष्टि भी बुधवार को एसडीपीओ ने की.

रिटर्निंग ऑफिसर गढ़वा ने कहा कि इस मामले को लेकर एफआइआर किया गया है. ये पूरी तरह से गैर कानूनी है. इस मामले में कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें – #Ranchi: कार से मिले साढ़े पांच लाख कैश, रामगढ़ के व्यापारी की है गाड़ी

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button