Jharkhand Vidhansabha Election

#JharkhandAssemblyElection : पहले चरण में 37 लाख 78 हजार 963 मतदाता करेंगे वोट, 44 हजार 139 नये मतदाता

Ranchi :  पहले चरण के चुनाव में कुल 37 लाख 78 हजार 963 मतदाता वोट करेंगे. चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है. नामाकंन 13 नवंबर तक किया जायेगा. नामाकंन की तारीख तक मतदाता वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है. ऐसे में आने वाले समय में मतदाताओं की संख्या में वृद्धि होगी. उक्त बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने प्रेस वार्ता के दौरान कहीं. पहले चरण का चुनाव छह जिलों में होना है. जिसमें 13 विधानसभा क्षेत्र है.

Jharkhand Rai

उन्होंने जानकारी दी कि अब तक कुल मतदाताओं में महिलाओं की संख्या 17 लाख 98 हजार 966 है. वहीं पुरुषों की संख्या 19 लाख 79 हजार 991 है. इनमें 6 ट्रांसजेंडर है. युवा मतदाताओं की संख्या 89 हजार 487 है. 12 अक्टूबर तक इन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 37 लाख 34 हजार 842 थे. ऐसे में नये मतदाताओं के जुड़ने से लगभग 44 हजार 139 मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई.

इसे भी पढ़ें : #HemantSoren ने कहा, बाबूलाल मरांडी की विचारधारा मानें, तो किसी को नहीं करना चाहिए गठबंधन

989 मतदान केंद्रों पर की जायेगी वेबकास्टिंग

पहले चरण के चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख 13 नवंबर है. नामाकंन पत्रों की जांच 14 नवंबर को की जायेगी. नामाकंन पत्र वापसी की तिथि 16 नवंबर और मतदान की तारीख 30 नवंबर है. इसमें कुल 3906 मतदान केंद्र बनायें गये हैं.इनमे 4833 बैलेट यूनिट, 4833 बैलेट कंट्रोल की व्यवस्था की गयी हैं.

Samford

साथ ही इन केन्द्रों मे 5078 vvpat की व्यवस्था की गयी है. जिसमें से 989 पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग की जायेगी. विनय चौबे ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान दस प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग की गयी थी. लेकिन अब इसे 25 प्रतिशत कर दिया गया है. सीविजिल और 1950 पर आने वाली शिकायतों पर कार्यालय की नजर है.

इसे भी पढ़ें : #JharkhandElection2019: महागठबंधन पर सस्पेंस- हेमंत बोले 42 सीटों से कम किसी हाल में नहीं

दिव्यांग और वृद्ध तीन दिन पहले तक पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान

विनय चौबे ने जानकारी दी कि भारतीय निवार्चन आयोग की ओर से पहली बार पोस्टल बैलेट का उपयोग किया जायेगा. इसमें 80 साल से उपर के बुजुर्ग और दिव्यांग व्यक्ति वोट दे सकते है. इसके लिये उन्हें फार्म 12 डी भरना होगा. जो बीएलओ के माध्यम से सभी ऐसे बुजुर्गों और दिव्यांग  को घर घर जाकर उपलब्ध करा दिया जायेगा.

इस फार्म को लोग डाक के जरिये या निर्वाचन विभाग में आकर जमा कर सकते है. जिसके बाद उनके लिए पोस्टल बैलेट जारी किया जायेगा. जिसे 30 नवंबर के तीन दिन पहले, यानी 27 नवंबर तक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दिया जाना है. ऐसे में चुनाव के तीन दिन पहले ही ये लोग मतदान कर लेंगे. डाकघरों को ऐसे आवेदन आदि आने पर जल्द से जल्द कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश दे दिया गया है.

उम्मीदवारों ने नामाकंन पर्चा लिया

नामाकंन की जानकारी देते हुए विनय चौबे ने बताया कि पहले चरण के लिए अभी तक  एक भी उम्मीदवार ने नामाकंन पर्चा नहीं भरा है. कुछ जिलों से नामाकंन पर्चा लिये जाने की सूचना है. लेकिन भरा नहीं गया. कार्यालय में अब तक जमशेदपुर से शिकायत की गयी है. जो प्रदेश कांग्रेस की ओर से की गयी है. जिसमें बताया गया है ट्रांसपोर्ट मैदान में पिछले दिनों गायिका नेहा कक्कड़ का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

जिसमें विद्युत साज सज्जा के साथ चुनाव प्रचार प्रसार किया गया. बताया कि प्राथमिक जांच में पाया गया कि शिकायत के अनुसार दस बजे के बाद भी कार्यक्रम बंद नहीं किया गया. लाउडस्पीकर का प्रयोग 11.30 तक किया गया. इस शिकायत की जांच चल रही है. शिकायत आयोजकों पर है.

इसे भी पढ़ें :  #Politicalgossip: नह…नह…हमरा उम्मीदवार को टिकट नहीं मिला तो बहुते नाइंसाफी हो जाएगा

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: